Monday, December 5, 2022

काजू खाने से नहीं बढ़ता कोलेस्ट्रॉल बल्कि शरीर को मिलते हैं ढेर सारे फायदे

ड्राई फ्रूट्स सभी को पसंद होते हैं, इसमें भी सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला सूखा मेवा है काजू. काजू (Cashew) पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसका उपयोग मिठाइयों, मीठे पकवानों में तो किया ही जाता है. वहीं, इसकी सब्जी भी बड़े चाव से खाई जाती है. पुलाव में काजू डालने से स्वाद ही लाजवाब हो जाता है.

टेस्टी होने के साथ ही काजू शरीर के लिए बेहद भी फायदेमंद (Benefits of Kaju) होता है. विशेष तौर पर काजू का इस्तेमाल हमारे दिल की सेहत को बेहतर बनाए रखने के फायदेमंद है. काजू के सेवन से बॉडी मेटाबॉलिज्म सही रहता है. काजू में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा होती  हैं, जो स्वस्थ आहार वसा के अच्छा  स्रोत हैं. ये वसा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में मदद करता है, जिसके बढ़ने पर दिल से जुड़े रोग हो सकते हैं.

काजू में पाए जाते हैं पॉवरफुल तत्व 

काजू में मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, जिंक, पोटेशियम, सेलेनियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो सेहत बनाए रखते हैं. काजू में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बहुत ही कम होता है. इसमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट्स इतना पावरफुल होता है कि दिल की बीमारियों से आपको दूर रखता है. आइए जानते हैं काजू खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं..

दिल की सेहत रखे तंदुरुस्त

काजू में मौजूद ओलिक एसिड दिल की बीमारियों के जोखिम को काफी हद तक कम करने में सहायक होता है. काजू असंतृप्त वसा एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर यानी की अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में इजाफा करता है. वहीं,  ट्राइग्लिसराइड लेवल और  ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत कारगर होता है. 

काजू की ये क्वालिटी बीपी को कंट्रोल करती है

काजू की लो ब्लड प्रेशर कैपेसिटी इसके हाई पोटेशियम और लो सोडियम कंटेंट की वजह से होती है, जो बीपी कंट्रोल करता है. यह हाई ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में सहायक है. 

काजू में मौजूद कॉपर, विटामिन-ई हैं फायदेमंद

काजू में भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला कॉपर काफी फायदेमंद होता है. यह आयरन के मेटाबॉलिज्म में मदद करती है, जो अनियमित दिल की धड़कन को रोकता है. काजू में मौजूद विटामिन-ई धमनियों में प्लाक के प्रोडक्शन को बाधित करने और रक्त प्रवाह को कम करने की क्षमता रखती है.

काजू में पाया जाता है ओमेगा-3 फैटी एसिड

काजू में पाया जा वाला पोषक तत्व फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड प्रेशर और सूजन को कम करता है. वहीं, दिल की सेहत भी सुधारता है. काजू में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की धड़कन को बनाए रखती है और इसे असामान्य होने से रोकती है. एल-आर्जिनिन काजू में पाया जाने वाला ऐसा कम्पाउंड है जो रक्त के थक्के बनने से रोकता है.

हालांकि, कोई भी चीज चाहे जितनी फायदेमंद क्यों न हो, जरूरत से किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. रोजाना 5-6 काजू खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसे एक हेल्दी स्नैक के रूप में सुबह के समय ब्रेकफास्ट के साथ खा सकते हैं.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news