Tuesday, December 20, 2022

आज से पटरी पर दौड़ेगी छत्तीसगढ़ की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

नागपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को महाराष्ट्र में 75,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। इसी कड़ी में उन्होंने नागपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी मौजूद रहे। यह ट्रेन नागपुर और बिलासपुर के बीच चलेगी। इससे पहले, पीएम मोदी के नागपुर पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, सीएम शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने पीएम मोदी का नागपुर पहुंचने पर स्वागत किया।

55 हजार करोड़ की लागत
समृद्धि महामार्ग या नागपुर-मुंबई सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे परियोजना देश भर में बेहतर कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। 701 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे लगभग 55,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है।

भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे
यह भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे में से एक है, जो महाराष्ट्र के 10 जिलों और अमरावती, औरंगाबाद और नासिक के प्रमुख शहरी क्षेत्रों से होकर गुजरता है। समृद्धि महामार्ग महाराष्ट्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में गेम-चेंजर साबित होगा।

24 जिलों के विकास में मदद करेगा एक्सप्रेसवे
पीएमओ ने एक बयान में कहा, एक्सप्रेसवे आसपास के 14 अन्य जिलों की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद करेगा। इस प्रकार विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी महाराष्ट्र के क्षेत्रों सहित राज्य के लगभग 24 जिलों के विकास में मदद करेगा।

पर्यटन स्थलों से जुड़ेगा एक्सप्रेसवे
पीएम गति शक्ति के तहत इंफ्रास्ट्रक्चर कनेक्टिविटी परियोजनाओं की एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण का समर्थन करते हुए समृद्धि महामार्ग दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट और अजंता एलोरा गुफाओं, शिरडी, वेरुल, लोनार आदि जैसे पर्यटन स्थलों से जुड़ जाएगा।

नागपुर मेट्रो के पहले चरण का होगा उद्घाटन
शहरी गतिशीलता में क्रांति लाने वाले एक और कदम के तहत प्रधानमंत्री ‘नागपुर मेट्रो के पहले चरण’ को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह खपरी मेट्रो स्टेशन पर दो मेट्रो ट्रेनों- खपरी से ऑटोमोटिव स्क्वायर (ऑरेंज लाइन) और प्रजापति नगर से लोकमान्य नगर (एक्वा लाइन), को हरी झंडी दिखाएंगे।

8650 करोड़ की लागत
नागपुर मेट्रो के पहले चरण को 8650 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। प्रधानमंत्री 6700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित होने वाले नागपुर मेट्रो फेज-2 का शिलान्यास भी करेंगे।

एम्स नागपुर का उद्घाटन
देश भर में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को एम्स नागपुर को राष्ट्र को समर्पित करने से और मजबूती मिलेगी। अस्पताल, जिसका शिलान्यास भी जुलाई 2017 में प्रधान मंत्री द्वारा किया गया था, केंद्रीय क्षेत्र की योजना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्थापित किया गया है।

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news