Monday, December 5, 2022

Britain New PM: लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन में अब बोरिस जॉनसन या ऋषि सुनक?

Britain New PM: ब्रिटेन (Britain) में सियासी संकट गहराता नजर आ रहा है. लिज ट्रस (Liz Truss) ने गुरुवार (20 अक्टूबर) को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. ऐसे में एक बार फिर नए प्रधानमंत्री को लेकर यहां राजनीति तेज होती दिख रही है. लिज के महज 44 दिन के कार्यकाल को लेकर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं, लेकिन फिलहाल सबसे बड़ा सवाल यही है कि अब पीएम की रेस में कौन-कौन शामिल हैं. फिलहाल दो नाम सबसे आगे बोरिस जॉनसन और ऋषि सुनक के ही हैं.

पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन (boris johnson) और भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) अब अगले पीएम बनने की रेस में सबसे आगे नजर आ रहे हैं. हालांकि, इस लिस्ट में और भी कई नाम हैं. माना यह भी जा रहा है कि सुनक को इससे फायदा हो सकता है, क्योंकि लिज ट्रस को पीएम चुने जाने के दौरान सुनक को भी लोगों का भारी समर्थन मिला था. साथ ही उन्होंने जनता के सामने कई मुद्दे रखे थे. हालांकि, लिज के सामने उन्हें करीब 20 हजार वोटों से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन अब उनके पास पीएम पद हासिल करने का एक और मौका है.

बोरिस जॉनसन या ऋषि सुनक ?

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की लगभग तीन साल की सत्ता के दौरान उनपर कई आरोप लगे. पार्टी के अंदर ही बढ़ती आलोचना और भ्रष्टाचार के आरोप के बीच उन्होंने इस्तीफा दिया था. ऐसे में लोगों का उन्हें एक बार फिर से पीएम पद के लिए चुना जाना थोड़ा मुश्किल है. वहीं, ऋषि सुनक की बात करें तो वह हाल ही में हुए पीएम चुनाव में लोगों के बीच जाकर अपनी बात रख चुके हैं. चुनाव में उन्हें 60,399 वोट मिले थे.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news