Sunday, December 4, 2022

Benefits of Coconut Oil : रोजाना के खाने में मिलाएं नारियल के तेल , अनगिनत फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

Benefits of Coconut Oil : बालों की ग्रोथ को बूस्ट करने के साथ ही नारियल तेल स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। दादी-नानी अक्सर इस तेल के फायदों को गिनवाती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। फंक्शनल न्यूट्रिशनल थेरेपी प्रैक्टिशनर मेग लैंगस्टन ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में रोजाना नारियल तेल खाने के फायदे बताए हैं।

नारियल तेल खाने के फायदे

हीलिंग के लिए फायदेमंद- दूसरे सैट्यूरेटिड फैट्स के विपरीत, नारियल का तेल एक हेल्दी संतृप्त फैट है जो शरीर में हीलिंग को स्पोर्ट करता है। नारियल के तेल में 80% से ज्यादा संतृप्त वसा होता है। (Benefits of Coconut Oil )

फैट बर्निंग को बढ़ावा- इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है क्योंकि शरीर में सूजन को कम करने से थायराइड / मेटाबॉलिज्म को स्लो करने में मददगार हो सकता है। यह अपने एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण वजन कम करने में मदद कर सकता है।

ब्लड शुगर में सुधार करता है- नारियल का तेल ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार करने में मदद करते हैं। इसका कारण यह है कि एमसीटी बिना पित्त ब्रेक के पाचन तंत्र से सीधे लिवर में जाते हैं। ऐसे में ये दूसरी तरह के फैट की तरह शरीर में जमा होने के बजाय एनर्जी के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

संक्रमण से लड़ने में मदद- नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है और शरीर लॉरिक एसिड को मोनोलॉरिन में बदल देता है, जिसमें एक एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है और यह बैक्टीरिया से लड़ने में बहुत अच्छा होता है।

कोलेस्ट्रॉल होता है कम- नारियल के तेल को रोजाना खाने से प्रेग्नेनोलोन और प्रोजेस्टेरोन में इसके रूपांतरण को बढ़ावा देकर कोलेस्ट्रॉल को सामान्य स्तर पर लाया जा सकता है। (Benefits of Coconut Oil )

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news