Monday, December 5, 2022

Beneficial to Health : सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं मूली के पत्ते, खाने से पहले बरतनी चाहिए ये सावधानियां

Beneficial to Health : हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के सेहत केलिए बेहद लाभदायक मानी जाती हैं। पत्ते वाली सब्जियां कई श्रेणी में होती है। कुछ सब्जियां ऐसी होती है जिन्हें हम बेकार समझकर फेंक देते हैं। मूली के पत्तों को भी आमतौर पर फेंक ही देते हैं।

भारत में भी मूली के पत्ते से साग और पराठे बनाए जाते हैं। मूली क्रूसीफर सब्जी है। इसमें कई तरह के माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि क्रूसीफर सब्जियों में ऐंटीऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में पाए हैं। ये आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से भी बचाते हैं। आइये जानते हैं मूली के पत्तों के फायदे। (Beneficial to Health)

मजबूत करते हैं इम्यूनिटी

मूली के पत्ते   में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। मूली के पत्तों में मूली से छह गुना ज्यादा विटामिन सी होता है। आपको सीजनल एलर्जी, जुकाम, खांसी होता रहता है तो मूली के पत्तों का सेवन करना चाहिए।

वेट लॉस के लिए फायदेमंद

मूली के पत्ते के सेवन से वजह तेजी से कम होता है। इनमें कैलोरी कम होती है और मेटाबॉलिजम तेजी से बढ़ता हैं। मूली के पत्तों को सलाद या भुजिया बनाकर भी खाया जा सकता हैं। इसके सेवन से पेट भरा रहेगा और पोषण भी मिलेगा।

नैचुरल मल्टीविटामिन

मूली के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन बी1, बी6, फॉलिक एसिड, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है। इन्हें आप नैचुरल मल्टीविटामिन भी मान सकते हैं।

एनीमिया में फायदेमद

अगर आपको एनीमिया की प्रॉब्लम है तो आपको मूली के पत्तों का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यही वजह है कि कम हीमोग्लोबिन वाले लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

बरतें ये सावधानी

मूली के पत्ते   वैसे तो हेल्थ के लिए फायदेमंद होते ही है लेकिन इन्हें खाने में सावधानी भी बरतनी चाहिए। कुछ स्टडीज में पता चला है कि पत्ते हानिकारक नहीं होते लेकिन कई बार सिंचाई के गंदे पानी की वजह से इनमें पल्यूटेंट्स पहुंच सकते हैं। ऐसे में अगर इन्हें अच्छी तरह उगाया गया है और ठीक से धोकर पकाकर खाया जाए तो खाने में कोई दिक्कत नहीं है। पत्ते बनाने या कच्चे खाने से पहले अच्छी तरह धो लेना बेहद आवश्यक है। (Beneficial to Health)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news