Friday, December 9, 2022

Before Winter Starts: सर्दियां शुरू होने से पहले कर लें ये 4 काम, अर्थराइटिस की हो जाएगी ‘छुट्टी’

Before Winter Starts: अर्थराइटिस से पीड़ित बहुत से लोग बारिश और ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द से परेशान र‍हते हैं. आमतौर पर एक्‍सरसाइज, डाइट, वजन घटाने और पेन किलर खाने से दर्द को कम किया जा सकता है लेकिन सर्दी का मौसम शुरू होते ही जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ जाता है. जोड़ों के दर्द की वजह से चलने फिरने और उठने-बैठने में मुश्किल आ सकती है.

साथ ही पैरों में अकड़न और सूजन भी बढ़ सकती है. सर्दियों में अर्थराइटिस बढ़ने का कारण ब्‍लड वेसल में सिकुड़न हो सकती है. अर्थराइटिस एक लंबी समस्‍या है जिससे पूरी तरह से छुटकारा पाना मुश्‍किल है लेकिन होम रेमेडीज से दर्द में राहत जरूर मिल सकता है. चलिए जानते हैं कुछ आसान होम रेमेडीज के बारे में.

गर्म कपड़े पहनें
सर्दी के मौसम में हाथों पैरों और घुटने को गर्म रखने के लिए मोटे और गर्म कपड़ें पहनें. एवरीडे हेल्‍थ के अनुसार सर्दी के मौसम की शुरुआत होते ही बॉडी को गर्म रखना बेहद जरूरी है. बॉडी को गर्म रखने के लिए दस्‍ताने, मोजे और नी कैप पहन सकते हैं. (Before Winter Starts)

हाइड्रेटेड रहें
सर्दी के मौसम में लोग कम पानी पीते हैं जिस वजह से जोड़ों में दर्द की समस्‍या हो जाती है. सर्दी में भी शरीर को एनर्जी देने के लिए उतनी ही मात्रा में पानी की आवश्‍यकता होती है जितनी की गर्मियों में. सर्दी के मौसम में गर्म पानी का सेवन किया जा सकता है.

वजन करें कम
सर्दी के मौसम में शरीर अधिक आलसी हो जाता है जिस वजह से वजन बढ़ना लाजमी है. वजन बढ़ने से अर्थराइटिस की समस्‍या बढ़ सकती है. सर्दी के मौसम में भी फिजिकल एक्टिविटी करते रहना जरूरी होता है. शरीर को फिट रखने के लिए वॉक का सहारा लिया जा सकता है.

विटामिन डी सप्‍लीमेंट्स
घुटनों और हड्डियों के दर्द का कारण विटामिन डी की कमी हो सकती है. विटामिन डी की कमी से अर्थराइटिस की समस्‍या बढ़ सकती है. विटामिन डी की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है. विटामिन डी की पूर्ति के लिए पहले से ही विटामिन डी सप्‍लीमेंट्स का सेवन करें ताकि सर्दियों में किसी प्रकार की समस्‍या न हो. (Before Winter Starts)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news