Monday, October 3, 2022

Article 370 : अनुच्छेद 370 पर फिर बोले आजाद, कहा- 77 सीटों को 350 में बदलना मेरे हाथ में नहीं

Article 370 : कांग्रेस से इस्तीफा दे चूके वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने एक बार फिर से अनुच्छेद 370 को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा, इसे मुद्दा नहीं बनाया जा सकता क्योंकि यह हमारे हाथ में नहीं है. दरअसल आजाद ने कुछ दिनों पहले बयान दिया था कि मैं या कांग्रेस पार्टी या तीन क्षेत्रीय दल आपको अनुच्छेद 370 वापस नहीं दे सकते, न ही ममता बनर्जी, या द्रमुक या (राकांपा प्रमुख) शरद पवार.

77 सीटों को 350 में बदलना मेरे हाथ में नहीं : आजाद

गुलाम नबी आजाद ने श्रीनगर में कहा, 77 सीटों को 350 में बदलना मेरे हाथ में नहीं है, मेरे हाथ में नहीं है कि मैं सुप्रीम कोर्ट को सुनवाई शुरू करने और हमारे पक्ष में फैसला सुनाने के लिए कहूं. मैंने कभी ऐसा कोई वादा नहीं किया जो मेरे हाथ में न हो. उन्होंने आगे कहा, जम्मू-कश्मीर आने के बाद से मीटिंग चल रही है. हर धर्म के आवाम का समर्थन मिल रहा है. मैं अन्य पार्टियों को लोगों से ज्यादा नहीं मिल रहा मैं किसी पार्टी को तोड़ना नहीं चाहता। 30-40% लोग ऐसे हैं जो किसी पार्टी के नहीं हैं मैं उनकी मदद लेने आया हूं.

आजाद ने 370 की बहाली का वादा करने वाले दलों की खिंचाई की

कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ने अपनी राजनीतिक पार्टी शुरू करने की तैयारियों के बीच अनुच्छेद 370 की बहाली का वादा करने वाले दलों की जमकर खिंचाई की और कहा कि वह लोगों को गुमराह नहीं करेंगे. पिछले महीने कांग्रेस छोड़ने के बाद कश्मीर घाटी में अपनी पहली रैली में उन्होंने कहा कि केवल संसद में दो-तिहाई बहुमत वाली सरकार ही जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति की बहाली सुनिश्चित कर सकती है.

आजाद चुनावी फायदे के लिए लोगों को बेवकूफ नहीं बनाता

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने उत्तरी कश्मीर में डाक बंगला-बारामूला में एक जनसभा में कहा, कुछ लोग कह रहे हैं कि मैं अनुच्छेद 370 के बारे में बात नहीं करता हूं. मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि आजाद चुनावी फायदे के लिए लोगों को बेवकूफ नहीं बनाता है. उन्होंने कहा, मैं अल्लाह के समक्ष कसम खाता हूं कि मैं आपको गुमराह नहीं करूंगा. मैं ऐसे नारे या मुद्दे नहीं उठाऊंगा, जिन पर मेरा कोई नियंत्रण नहीं है. आजाद ने कहा कि संसद में केवल दो-तिहाई बहुमत वाली पार्टी ही पूर्ववर्ती राज्य का विशेष दर्जा बहाल कर सकती है, जिसे केंद्र ने अगस्त 2019 में रद्द कर दिया था. (Article 370)

हर राज्य में कमजोर हो रही कांग्रेस पार्टी : आजाद

आजाद ने कहा, कांग्रेस पार्टी की हर राज्य में हार के साथ राज्यसभा में उसकी ताकत कम हो रही है. मुझे नहीं लगता कि कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में 350 से ज्यादा सीट मिल सकती हैं. आजाद ने कहा, मैं यह कहां से हासिल कर सकता हूं? लोगों को गुमराह क्यों करूं. पिछले महीने कांग्रेस से अपना पांच दशक पुराना नाता खत्म करने वाले आजाद ने कहा कि वह 10 दिन के भीतर अपनी नयी राजनीतिक पार्टी के गठन की घोषणा करेंगे, जिसकी विचारधारा आजाद होगी. (Article 370)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
Latest news
Related news