Tuesday, December 20, 2022

Agni-5 Missile: भारत ने सबसे ताकतवर मिसाइल अग्नि-5 का किया सफल परीक्षण

Agni-5 Missile : भारत की सबसे ताकतवर मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया गया. यह टेस्ट रात में किया गया. पहली बार मिसाइल को इसकी पूरी रेंज में दागा गया. यानी इसने टारगेट को 5500 किलोमीटर दूर जाकर ध्वस्त कर दिया. इस मिसाइल को डीआरडीओ (DRDO) और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) ने संयुक्त रूप से मिलकर बनाया है. मुद्दा ये नहीं है कि इसकी रेंज कितनी है, चीन और कई देशों को यह डर है कि इस मिसाइल की जद में उनका पूरा का पूरा क्षेत्रफल आ रहा है.

अग्नि-5 मिसाइल का वजन 50 हजार किलोग्राम है. यह 17.5 मीटर लंबी है. इसका व्यास 2 मीटर यानी 6.7 फीट है. इसके ऊपर 1500 किलोग्राम वजन का परमाणु हथियार (nuclear weapon) लगा सकते हैं. इस मिसाइल में तीन स्टेज के रॉकेट बूस्टर (rocket booster) हैं जो सॉलिड फ्यूल से उड़ते हैं. इसकी गति साउंड की स्पीड से 24 गुना ज्यादा है. यानी एक सेकेंड में 8.16 किलोमीटर की दूरी तय करती है. (Agni-5 Missile)

ये है अग्नि मिसाइल की रेंज

अग्नि-5 मिसाइल 29,401 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दुश्मन पर हमला करती है. इसमें रिंग लेजर गाइरोस्कोप इनर्शियल नेविगेशन सिस्टम, जीपीएस, NavIC सैटेलाइट गाइडेंस सिस्टम लगा हुआ है. अग्नि-5 मिसाइल टारगेट पर सटीकता से हमला करता है. अगर टारगेट अपनी जगह से हटकर 10 से 80 मीटर तक भी जाता है तो उसका बचना मुश्किल है. (Agni-5 Missile)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news