Wednesday, November 30, 2022

5G Launch In India : पीएम मोदी कर रहे है 5जी सर्विस लॉन्च, जानिए आप कब से ले पाएंगे लाभ

5G Launch In India : प्रौद्योगिकी में एक नया युग लाने के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 5G दूरसंचार सेवाओं का शुभारंभ करेंगे जो निर्बाध कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रणाली प्रदान करना चाहते हैं।

बता दे प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, वह राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में आज शनिवार को सुबह 10 बजे 5जी सेवाओं की शुरुआत करने वाले हैं। इस अवसर पर, देश के तीन प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर भारत में 5G तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए प्रधान मंत्री के सामने एक-एक उपयोग के मामले का प्रदर्शन करेंगे। हालांकि, अभी तक टैरिफ पर कोई स्पष्टता नहीं है।5G Launch In India

रिलायंस जियो मुंबई के एक स्कूल के एक शिक्षक को महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा में तीन अलग-अलग स्थानों के छात्रों से जोड़ेगी। यह प्रदर्शित करेगा कि कैसे 5G शिक्षकों को छात्रों के करीब लाकर, उनके बीच की शारीरिक दूरी को मिटाकर शिक्षा की सुविधा प्रदान करेगा। यह स्क्रीन पर ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) की शक्ति को प्रदर्शित करेगा और इसका उपयोग देश भर के बच्चों को एआर डिवाइस की आवश्यकता के बिना, दूरस्थ रूप से सिखाने के लिए कैसे किया जा रहा है।एयरटेल डेमो में, उत्तर प्रदेश की एक लड़की वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी की मदद से सौर मंडल के बारे में जानने के लिए एक जीवंत और इमर्सिव शिक्षा अनुभव देखेगी। लड़की होलोग्राम के जरिए मंच पर उपस्थित होकर अपने सीखने के अनुभव को प्रधानमंत्री के साथ साझा करेगी।

वोडाफोन आइडिया परीक्षण मामला मंच पर सुरंग के डिजिटल ट्विन के निर्माण के माध्यम से दिल्ली मेट्रो की एक निर्माणाधीन सुरंग में श्रमिकों की सुरक्षा को प्रदर्शित करेगा। डिजिटल ट्विन दूरस्थ स्थान से वास्तविक समय में श्रमिकों को सुरक्षा अलर्ट देने में मदद करेगा। पीएम वीआर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके वास्तविक समय में काम की निगरानी के लिए मंच से लाइव डेमो लेंगे।5G Launch In India
इस कार्यक्रम में, पीएम मोदी एक प्रदर्शनी का दौरा करने वाले हैं, जहां वह कई क्षेत्रों में 5G तकनीक के उपयोग का प्रदर्शन देखेंगे।

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news