Tuesday, December 20, 2022

सोने से भी कई गुना महंगी है चाय, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य

आप एक भारतीय को चाय के लिए पूछ लें तो वो कभी मना नहीं करेगा। भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी चाय खूब पी जाती है। चाय के दीवानों के आगे यदि कुछ कह दिया जाए तो समझ लीजिए आपकी खैर नहीं है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि चाय हमारे लिए एक इमोशन है।

छोटी-छोटी बात पर, काम के बाद और काम से पहले, तबीयत खराब होने पर या मौसम बदलने पर कुछ सोचें या न सोचें, चाय के बारे में जरूर सोचते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि हमारे से भी ज्यादा चाय पीने वाले लोग चीन में मौजूद हैं। 

जी हां, आपको यह तो पता होगा कि भारत ने नहीं बल्कि चीन चाय का आविष्कार किया और फिर एक लंबी यात्रा तय करके चीन भारत तक पहुंची। दुनिया की लगभग 35 प्रतिशत चाय यहां पी जाती है तो बताइए आपसे बड़ा चाय का दीवाना तो चीन ही हुआ न? लेकिन आज हम कोई आम चाय की बात नहीं करने वाले हैं।

यह दुनिया की सबसे महंगी चाय है जिसे दा होंग पाओ (Da Hong Pao) कहते हैं। यह चीन में बहुत लोकप्रिय है और इसलिए इसके दाम सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे।

चलिए आज इस आर्टिकल में आपको दुनिया की सबसे महंगी चाय Da Hong Pao के बारे में बताते हैं। इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य भी आपको जरूर जानने चाहिए।

चीन की सबसे महंगी चाय Da Hong Pao

दा होंग पाओ को ‘यांचा’ या ‘रॉक ओलोंग’ के रूप में भी जाना जाता है। इसे फुज़ियान प्रांत, चीन के खनिज समृद्ध, चट्टानी वूई पहाड़ों में उगाया जाता है। इसका स्वाद मौसम के आधार पर भिन्न हो सकता है। वैसे आमतौर पर इसके स्वाद को स्टोन फ्रूट, ब्राउन शुगर और नट्स का मिक्स कहा जा सकता है। इसमें एक खास वुडी फ्रेगरेंस और स्मूथ टेक्सचर होता है। 

क्यों सोने से भी कई गुना महंगी है यह चाय?

दुनिया की इस सबसे ज्यादा महंगी चाय को भी चीन में सबसे ज्यादा पिया जाता है। यह महंगी चाय सोने की कीमत (सोने की ज्वेलरी कैसे चुनें) से भी 20 गुना ज्यादा महंगी है। दा होंग पाओ चाय का 1 किलो यदि आपने खरीदना हो तो आपको लगभग 10 करोड़ रुपये चाहिए होंगे। दरअसल इस हाई क्वालिटी चाय की कमी के कारण यह इतनी महंगी है। 

दरअसल, जिन पेड़ों में यह चाय लगती है वो रेयर पेड़ होते हैं और उन्हें मदर्स ट्री कहते हैं। ये कुछ 6 पेड़ हैं जो दुनिया भर में मौजूद है और यही कारण है कि चीन ने इन पेड़ों को नेशनल ट्रेजर के रूप में घोषित किया है। 

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news