Saturday, June 15, 2024

चांद के रहस्यों की खोज में जुटा प्रज्ञान रोवर, ISRO ने जारी किया ‘शिव शक्ति’ प्वॉइंट का नया VIDEO

चांद के रहस्यों की खोज में जुटा प्रज्ञान रोवर, ISRO ने जारी किया ‘शिव शक्ति’ प्वॉइंट का नया VIDEO भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शनिवार को चंद्रयान-3 के प्रज्ञान रोवर का चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 के लैंडिंग बिंदु ‘शिव शक्ति’ प्वाइंट के आसपास घूमते हुए एक नया वीडियो जारी किया। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर दृश्य जारी करते हुए, भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, “चंद्रयान -3 मिशन: यहां नया क्या है? प्रज्ञान रोवर दक्षिणी ध्रुव पर चंद्र रहस्यों की खोज में शिव शक्ति प्वाइंट के आसपास घूमता हुआ।” अंतरिक्ष एजेंसी ने यह भी कहा कि मिशन के तीन उद्देश्यों में से दो को पूरा कर लिया गया है, जिसमें चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और नरम लैंडिंग का प्रदर्शन और चंद्रमा पर रोवर के घूमने का प्रदर्शन शामिल है।

इसमें आगे कहा गया कि इन-सीटू वैज्ञानिक प्रयोग चल रहे हैं, जबकि सभी पेलोड सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। पहले मिली थी ये सफलता इसरो के अनुसार, इससे पहले शुक्रवार को, प्रज्ञान रोवर चंद्रमा की सतह पर लुढ़का और 8 मीटर की दूरी तय की। अंतरिक्ष एजेंसी इसरो और भारतीय प्रतीक चिन्ह वाले रोवर के पिछले पहियों ने चंद्रमा की सतह पर हल्के निशान छोड़े। इसरो ने कहा कि एक सौर पैनल ने रोवर को बिजली पैदा करने में सक्षम बनाया। वीडियो में यह भी दिखाया गया कि रोवर के रोलडाउन से पहले रैंप और सौर पैनल की तेजी से तैनाती कैसे हुई।

इसरो ने वीडियो साझा करते हुए ‘एक्स’ (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर लिखा, “सीएच-3 मिशन में कुल 26 तैनाती तंत्र, यू आर राव सैटेलाइट सेंटर (यूआरएससी)/इसरो, बेंगलुरु में विकसित किए गए थे।” शिव शक्ति’ का दिया गया नाम इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स (आईएसटीआरएसी) में इसरो वैज्ञानिकों से मुलाकात की और बधाई दी, जहां सफल चंद्र लैंडिंग में शामिल चंद्रयान -3 नायकों की सराहना की। पीएम मोदी ने घोषणा की कि चंद्रयान 3 के टचडाउन पॉइंट को ‘शिव शक्ति’ कहा जाएगा, जबकि, जिस स्थान पर चंद्रयान 2 ने अपने पैरों के निशान छोड़े थे उसे ‘तिरंगा’ कहा जाएगा। उन्होंने चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग के उपलक्ष्य में 23 अगस्त को ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’ के रूप में मनाने की भी घोषणा की।

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news