Friday, March 29, 2024

Twitter ने एक झटके में हटाए 50% स्टाफ, भारत में भी कर्मचारियों की छंटनी शुरू

Twitter ने शुक्रवार को अपने 7,500 कर्मचारियों में से आधे को बर्खास्त कर दिया. नए मालिक एलन मस्क ने अधिग्रहण के ठीक एक हफ्ते बाद कंपनी में बड़े बदलाव की शुरुआत की. एएफपी द्वारा देखे गए एक आंतरिक दस्तावेज में कहा गया है कि “लगभग 50 प्रतिशत” कर्मचारी प्रभावित हुए हैं और इन्हें तत्काल आधार पर कंपनी के कंप्यूटर और ईमेल तक पहुंच से वंचित तक दिया गया है. दुनिया भर के प्रोफेशनल्स को जब उनकी कंपनियों ने बाहर किया तो ट्विटर ही उनकी निराशा को बाहर निकालने में मददगार बना. अब ट्विटर के कर्मचारियों को ही बाहर होना पड़ रहा है.

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के लिए Twitter के सार्वजनिक नीति के निदेशक मिशेल ऑस्टिन ने कहा, “मैं इस खबर के साथ जागा कि ट्विटर पर काम करने का मेरा समय समाप्त हो गया है. मेरा दिल टूट गया है. मैं इसे स्वीकार नहीं कर पा रहा हूं.” एलन मस्क ने शुक्रवार शाम को इस विषय पर अपनी पहली टिप्पणी में ट्वीट किया, ”Twitter में कर्मचारियों की कमी के अलावा दुर्भाग्य से कोई विकल्प नहीं है. कंपनी प्रतिदिन 4 मिलियन डॉलर से अधिक नुकसान झेल रही है.”

छंटनी से पहले, ट्विटर ने कर्मचारियों को कहा है कि वह घर पर ही रहें और ईमेल आने के बाद ही दफ्तर में काम करने आएं. नाम न छापने की शर्त पर एक बर्खास्त कर्मचारी ने कहा, “यह लोगों के साथ व्यवहार करने का एक बहुत ही अमानवीय तरीका है. वे हर कीमत पर पैसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं.” 44 बिलियन डॉलर के सौदे के भुगतान के लिए एलन मस्क ने अरबों डॉलर का कर्ज लिया है और अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला में 15.5 बिलियन डॉलर मूल्य के शेयर बेच दिए. कंपनी के सूत्रों ने कहा कि मस्क की टीमें शेष कर्मचारियों पर दबाव डाल रही हैं. टेस्ला डेवलपर्स को “ट्वीप्स” के काम की देखरेख के लिए लाया गया है. ट्विटर में काम करने वालों को कंपनी के अंदर ट्वीप्स कहा जाता है.

फंस तो नहीं रहे मस्क?

अगर कर्मचारियों को अग्रिम नोटिस या विच्छेद वेतन नहीं दिया जाता है तो यह यूएस और कैलिफोर्निया कानूनों का उल्लंघन करेगा. संघीय कर्मचारी समायोजन और पुनर्प्रशिक्षण अधिसूचना (WARN)अधिनियम 100 या अधिक कर्मचारियों वाले व्यवसायों पर लागू होती है. इसके तहत सामूहिक छंटनी में शामिल होने से पहले 60 दिनों का नोटिस प्रदान करना होता है. नियोक्ता नोटिस देने के बदले श्रमिकों को 60 दिनों का विच्छेद वेतन प्रदान कर सकते हैं.

इस बीच मस्क ने कंपनी की आय में कमी के लिए एक्टिविस्ट को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने ट्वीट किया कि एक्टिविस्ट समूह ने विज्ञापनदाताओं पर भारी दबाव बनाया, जिससे ट्विटर की आय में भारी कमी हुई। यहां तक कि सामग्री की निगरानी से भी कुछ नहीं बदला। हमने एक्टिविस्ट को खुद करने के लिए सबकुछ किया। वे अमेरिका में अभिव्यकित की आजादी को कुचलने की कोशिश कर रहे हैं।

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news