Monday, October 3, 2022

iPhone बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी बनेगा TATA , ऐसा करने वाला पहला भारतीय ग्रुप बन जाएगा

हाल ही में एपल ने नया आईफोन लॉन्च किया है। इसी बीच खबर मिल रही है कि भारत में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग को लेकर टाटा ग्रूप ने विस्ट्रॉन कॉर्प के साथ बातचीत की है। ऐसे में आने वाले कुछ समय में आपको टाटा ग्रुप द्वारा बना आईफोन देखने को मिल सकता है।

आईफोन बनाने वाला पहला भारतीय ग्रुप बन सकता है टाटा

बता दें कि पिछले काफी समय से भारत में आईफोन को बनाने की जानकारी सामने आती रही है। यदि टाटा ग्रूप और ताइवानी कंपनी के बीच बातचीत सफल रहती है, तो टाटा आईफोन बनाने वाला पहला भारतीय कारोबारी ग्रुप होगा।

दरअसल, भारत में साल 2017 से आईफोन असेंबल का काम किया जा रहा है, जिसमें आईफोन के बेस वेरियंट की असेंबलिंग की जाती है। अब तक भारत में केवल iPhone 11, iPhone 12 और iPhone 13 का प्रोडक्शन ही होता रहा है, जो कि विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी द्वारा असेंबल किए जाते हैं। एपल अब अपने प्रो लेवल आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग भी भारत में करने के लिए काम कर रहा है। ऐसे में टाटा ग्रूप और विस्ट्रॉन की साझेदारी अहम कदम साबित हो सकती है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, दोनों कंपनियों के बीच इस डील को लेकर चर्चा जारी है। टाटा विस्ट्रॉन के भारतीय परिचालन में हिस्सेदारी भी खरीद सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं दोनों कंपनियां साथ में एक नया असेंबलिंग प्लांट भी स्थापित कर सकती हैं।

हाल ही में लॉन्च हुई है नई आईफोन सीरीज

बता दें कि हाल ही में एपल ने अपने ‘Far Out’ इवेंट में iPhone 14 सीरीज को लॉन्च किया है। इस सीरीज के तहत चार नए आईफोन iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max लॉन्च किए गए हैं। आईफोन के साथ ही कंपनी ने Apple Watch Series 8 और AirPods Pro 2 को भी लॉन्च किया है।

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
Latest news
Related news