Sunday, December 4, 2022

आपको 2 रुपये का ऐसा नोट तुरंत अमीर बना सकते हैं पुराने नोट! बस करना होगा ये काम

Indian Currency: आप अगर घर में बैठे बैठे बोर हो रहे हैं और आपको अपनी पॉकेट मनी की फ़िक्र सता रही है तो अपने दादी नानी द्वारा दिए गए पुराने नोटों और सिक्को को छान मार ले कही इसमें 2 रूपए के पुराना नोट तो नहीं। जी हां ये पुराना नोट आपको लखपति बना सकता है। घर बैठे आप बस 2 रुपये के नोट से मालामाल हो सकते हैं! हम बात कर रहे हैं 786 नंबर वाले दो रुपये के खास नोट की। तो आइये जानते हैं इन नोटों को कैसे बेंच सकते हैं।

क्या है इस 2 रुपये के नोट की खासियत?

इस दो रुपये के नोट की खासियतों के बारे में बात करें तो सबसे पहले तो इस 2 रुपये के नोट पर 786 लिखा होना चाहिए. 786 नोट को देख बहुत सारे लोग अच्छा दाम लगाते हैं. क्योंकि 786 नंबर को इस्लाम धर्म में शुभ माना जाता है। लोग इस नोट को लाखों में खरीदने को भी तैयार हो जाते हैं।

दूसरी खासियत ये है कि यह नोट पिंक होना चाहिए। और तीसरी खासियत ये है कि इस नोट पर RBI के पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के सिग्नेचर होने चाहिए। इस 2 रुपये के पुराने नोट को आप ऑनलाइन हो रहे ऑक्शन में बेच सकते हैं। अगर आपकी तिजोरी ये कलेक्शन में ये शामिल है, तो आप इसे निकालिए और आप इसे ऑनलाइन बेचकर मोटा पैसा कमा सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं सेल?

इस तरह के नोटों को बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे इसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ईबे (Ebay) और क्लिक इंडिया (Click India) जैसी साइट्स पर बेच सकते हैं। यहां लोग लकी नोट्स (Lucky Notes) की तलाश में रहते हैं। क्लिक इंडिया (Click India) पर आप पुराने नोटों को वाट्सऐप के जरिये भी सेल कर सकते हैं।

जाने कैसे बेंचे नोट

  • Ebay,OLX जैसे वेबसाइट पर इस दुर्लभ नोट को खरीदार मोटी रकम दे रहे हैं।
  • सबसे पहले आप वेबसाईट पर एक सेलर के रूप में खुद को रजिस्टर करें।
  • अपनी डिटेल्‍स भर कर अपना यूजर अकाउंट क्रिएट कर लें।
  • इसके बाद नोट की दोनों साइड की फोटो क्लिक करके अपलोड करें।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वगैरह दर्ज करें।
  • वेबसाइट पर आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेरिफाई करें।
  • अब यहां आपकी डील शो होने लगेगी. जिन्हें भी खरीदना होगा वो आपसे संपर्क करेंगे।

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news