Thursday, December 22, 2022

गुजरात में बीजेपी की 7वीं बार वापसी के संकेत, हिमाचल में कांग्रेस को बढ़त

नई दिल्ली : गुजरात (Gujarat Vidhan Sabha Election 2022 Result) में वोटों की गिनती जारी है। राज्य की 182 विधानसभा सीटों (182 assembly seats) के लिए वोटों की गिनती हो रही है। दोपहर तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। भाजपा (BJP) सत्ता में बनी रहती है तो यह एक रिकॉर्ड होगा। वहीं सभी की नजर आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) पर है कि यह भाजपा को नुकसान पहुंचाती है या कांग्रेस की सीटें हड़पती है।

पार्टीलड़े सीटों परअब तकपरिणाम2017 मेंबदलाव
आप6768000
बीजेपी68683044-14
कांग्रेस6868352114
अन्य68330

भाजपा ने शुरुआती रुझानों में अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भाजपा को गुजरात में सबसे बड़ी जीत 2002 में हासिल हुई थी, तब पार्टी को 127 सीट मिली थी। इस बार भाजपा 129 पर आगे है।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल अपने निर्वाचन क्षेत्र घाटलोडिया में कुल 23,713 मतों से आगे चल रहे हैं. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर अपने निर्वाचन क्षेत्र सेराज में कुल 14,921 मतों से आगे चल रहे हैं. बीजेपी के उम्मीदवार रघुराज सिंह शाक्य अपना भी बूथ नहीं बचा पाए हैं. वह जसवंत नगर विधानसभा का अपना बूथ धौलपुर 187 वोटों से हार गए.

चुनाव आयोग के मुताबिक हिमाचल में कांटे की टक्कर

चुनाव आयोग के मुताबिक हिमाचल में कांटे की टक्कर हो रही है. यहां बीजेपी-कांग्रेस 30-30 सीट पर आगे चल रही है. ऐसे में यहां ये देखना दिलचस्प होगा कि हिमाचल में कौन-सी पार्टी सरकार बना पाएगी.

हिमाचल में कांग्रेस को सता रहा ‘ऑपरेशन लोटस’ का डर

हिमाचल में चुनाव परिणाम आने से पहले कांग्रेस को विधायकों की खरीद-फरोख्त का डर सता रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस को डर है कि बीजेपी उसके जीते हुए विधायकों को तोड़ सकती है, इस आशंका और कथित ‘ऑपरेशन लोटस’ को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने हिमाचल के विधायकों को राजस्थान भेजने की योजना बनाई है.

गुजरात में आम आदमी पार्टी 10 सीट से आगे

गुजरात के रुझानों को देख आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने कहा, “गुजरात की जनता के वोट से आम आदमी पार्टी आज राष्ट्रीय पार्टी बन रही है. शिक्षा और स्वास्थ्य की राजनीति पहली बार राष्ट्रीय राजनीति में पहचान बना रही है. इसके लिए पूरे देश को बधाई.”

गुजरात में कांग्रेस ने मानी हार

कांग्रेस ने पहली बार माना है कि गुजरात ट्रेंड उनके खिलाफ है. चुनाव आयोग पर गंभीर आरोप लगाए. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने कहा, “ट्रेंड हमारे खिलाफ है. जनता का फैसला स्वीकार करेंगे.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news