Thursday, June 20, 2024

राशनकार्ड के सभी सदस्यों का ई केवाईसी कराना हुआ अनिवार्य

one nation one ration card scheme – शासन के निर्देशानुसार एक राष्ट्र एक राशनकार्ड योजना अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के हितग्राहियों का 100 प्रतिशत ई केवाईसी की कार्यवाही 30 जून 2023 तक पूर्ण कराया जाना अनिवार्य है। एक राष्ट्र एक राशनकार्ड योजना के पूर्ण क्रियान्वयन हेतु सभी राशनकार्ड हितग्राहियों की आधार की जानकारी प्रमाणीकृत होना आवश्यक है।

राशनकार्ड में हितग्राहियों की आधार की जानकारी गलत दर्ज होने अथवा आधार की जानकारी प्रमाणीकृत नहीं होने के कारण आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न वितरण में समस्या बनी रहती है अतः विभागीय डेटाबेस में जिन हितग्राहियों का आधार दर्ज है उनके आधार की जानकारी का प्रमाणीकरण ई केवाईसी के माध्यम से किया जाना अनिवार्य है। अतः जिले के शासकीय उचित मूल्य दुकानों को प्रदाय किये गये ई-पॉस उपकरण में ई केवाईसी की सुविधा उपलब्ध है जो कि पूर्णतः निःशुल्क है.

ई केवाईसी की कार्यवाही हेतु राशनकार्डधारी मुखिया एवं राशनकार्ड में दर्ज सभी सदस्य अपने-अपने आधार के साथ शासकीय उचित मूल्य दुकान में जाकर ई केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण करा सकते हैं।

जिले में 2 लाख 57 हजार 744 राशनकार्ड प्रचलित है, जिसमें 9 लाख 19 हजार 324 सदस्य है जिनमें से 34 हजार 979 सदस्यों का ई केवाईसी पूर्ण कर लिया गया है। जिले के शेष राशनकार्ड हितग्राहियों से अपील किया गया है किs 30 जून 2023 के पूर्व अपने एवं राशनकार्ड में दर्ज सभी सदस्यों का ई केवाईसी निकटतम शासकीय उचित मूल्य दुकान में उपलब्ध ई-पॉस उपकरण में शीघ्र दर्ज करवाऐं जिससे एक राष्ट्र एक राशनकार्ड योजना का समुचित लाभ हितग्राहियों तक पहुंच सके।

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news