Friday, December 9, 2022

Matter E-bike: देश का पहला गियर्ड इलेक्ट्रिक मोटरबाइक लॉन्च, जानिए पूरी डिटेल्स

Matter E-bike: अगर आप भी मोटरबाइक खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। क्योंकि देश की पहली गियर्ड इलेक्ट्रिक मोटरबाइक लॉन्च हो गई है। दरअसल, अहमदाबाद बेस्ड EV स्टार्टअप ‘मैटर एनर्जी‘ ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरबाइक ‘मैटर-07’ लॉन्च की है। इसे 22वीं सेंचुरी की मोटरबाइक के रूप में पेश किया गया है। मैटर मोटरबाइक की मेन USP इसका 4-स्पीड हाइपरशिफ्ट मैनुअल गियरबॉक्स है, जो भारत में पहली बार किसी इलेक्ट्रिक बाइक में दिया गया है। मैटर-07 बाइक 5 kWh पावर पैक के साथ आती है और एक्टिव लिक्विड कूलिंग टेक्निक से लैस है।

कंपनी के मुताबिक मैटर एनर्जी मोटरबाइक को मजबूत लुक के साथ एक ‘मस्कुलर’ डिजाइन दिया गया है। यह बाइक चार कलर ऑप्शन- ग्रे एंड नियॉन, ब्लू एंड गोल्ड, ब्लैक एंड गोल्ड और रेड, ब्लैक, व्हाइट में उपलब्ध है। मोटरसाइकिल में ऑटो कैंसिलिंग इंडिकेटर के साथ LED लाइट्स हैं। इसमें स्प्लिट सीटों के साथ रेज्ड क्लिप ऑन हैंडलबार और स्प्लिट ग्रैब रेल भी दिया गया है। मैटर एनर्जी मोटरबाइक 5 kWh बैटरी कैपेसिटी के साथ आती है, जिसे कंपनी ने मैटर एनर्जी-1.0 नाम दिया है। पावर अप (चार्ज) करने के लिए बाइक को 5A सॉकेट में प्लग किया जा सकता है। (Matter E-bike)

बाइक को फुल चार्ज होने में 5 घंटे तक का समय लगता है। सिंगल चार्ज में यह बाइक 125 से 150 किलोमीटर तक चल सकती है। मोटरसाइकिल में सेफ्टी के लिए एक स्मार्ट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम दिया गया है। मैटर एनर्जी मोटरबाइक में एक्टिव लिक्विड कूलिंग सिस्टम और एक इंटीग्रेटेड इंटेलिजेंट थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम भी है, जो बाइक के टेंपरेचर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इस इलेक्ट्रिक मोटरबाइक को एक सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर से पावर मिलती है, जो रियर व्हील पर 14bhp और 520Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है। ये तीन अलग-अलग राइड मोड्स- स्पोर्ट, इको और सिटी से लैस है।

मोटरसाइकिल में स्मार्ट ऐप कंट्रोल जैसे रिमोट लॉक एंड अनलॉक, जियोफेंसिंग, लाइव लोकेशन ट्रैकिंग, व्हीकल हेल्थ मॉनिटरिंग, पुश नेविगेशन और कई फीचर्स हैं। यह बाइक पार्क असिस्ट फॉरवर्ड और रिवर्स फंक्शनैलिटी के साथ पुश-बटन स्टार्ट फीचर से भी लैस है। इसमें 5-लीटर स्टोरेज सेक्शन, थेप्ट डिटेक्शन, चार्जिंग परसेंटेज और राइड स्टेट्स जैसे कई इंपोर्टेंट स्पेसिफिकेशन भी हैं।

अप्रैल 2023 में शुरू हो सकती है डिलीवरी

बता दें कि मैटर एनर्जी मोटरबाइक 4-स्पीड यूनिट कन्वेंशनल हाइपरशिफ्ट मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है। इसमें डुअल-चैनल ABS भी है। इसके अलावा इसमें 7.0 इंच का टच-एनेबल्ड LCD स्क्रीन भी दिया हुआ है। इसका डिस्प्ले एंड्रॉइड और 4G कनेक्टिविटी से चलता है, जो राइडर को बाइक के बारे में सारी इंर्फोमेशन देता है। डिस्प्ले टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, नोटिफिकेशन अलर्ट और म्यूजिक प्लेबैक दिखाता है। मैटर ने घोषणा की है कि इस इलेक्ट्रिक मोटरबाइक की बुकिंग 2023 के फर्स्ट क्वार्टर में शुरू होगी। इस बाइक की डिलीवरी अप्रैल 2023 में शुरू हो सकती है। (Matter E-bike)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news