Sunday, September 25, 2022

Face Mask : क्या रोज़ाना फेस मास्क का इस्तेमाल पहुंचा सकता है स्किन को नुकसान?

Face Mask : फेस पैक एक ऐसी चीज़ है, जिसे सभी अपने स्किन केयर रूटीन में ज़रूर शामिल करते हैं। एक तरह इसमें ऑप्शन्स कई होते हैं, साथ ही इसका इस्तेमाल भी आसान होता है। आप अपनी स्किन के हिसाब से इन्हें चुन सकते हैं। लेकिन क्या आप यह जानती हैं कि फेस मास्क का इस्तेमाल कितना करना चाहिए? अगर नहीं तो आइए जानते हैं।

हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए फेस मास्क का उपयोग?

जब बात स्किन केयर की आती है, तो इसमें एक फॉर्मुला सभी पर फिट नहीं हो सकता। ऐसा इसलिए क्योंकि सब कि स्किन अलग होती है, इसलिए ज़रूरतें भी उसी हिसाब से होती हैं। आपकी त्वचा के आधार पर आप फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार से लेकर तीन बार कर सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर हेल्दी ग्लो आता है और स्किन की दिक्कतें दूर होती हैं।

फेस पैक का इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का ख्याल रखें

जेल बेस्ड फेस पैक

इस तरह के फेस पैक स्किन के सेल्स को हेल्दी बनाते हैं और इसे सभी लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। जेल फेस पैक रूखी, खराब और नाज़ुक त्वचा को खास फायदा पहुंच सकता है। इसे हफ्ते में दो से तीन बार ही लगाएं। Face Mask

एक्सफोलिएंटिंग मास्क

इस तरह के मास्क में AHAs and BHAs होते हैं, इसलिए इसे हफ्ते में एक या दो बार से ज़्यादा न लगाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह स्टॉन्ग होने के साथ स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। साथ ही अगर आपकी स्किन नाज़ुक है, तो इसे न लगाएं।

चारकोल फेस मास्क

एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल लंबे समय से शरीर को डिटॉक्स करने के लिए किया जा रहा है। इसी तरह एक्टिवेट्ड चारकोल अगर चेहरे पर लगाया जाए, तो इससे गंदगी और तेल से होने के साथ एक्ने की समस्या भी ठीक हो सकती है। चारकोल मास्क लगाते समय इसे 15 मिनट के लिए रखें और इसे हफ्ते में दो से ज़्यादा बार इस्तेमाल न करें। Face Mask

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
Latest news
Related news