Monday, February 26, 2024

आस्था स्पेशल ट्रेन, दर्शन के लिए जायेंगे रामभक्त,पहला जत्था 7 फरवरी को होगा रवाना

प्रति दर्शनार्थी 1400 रूपये का पंजीयन शुल्क लिया जायेगा

जिला और मंडल की अयोध्या राममंदिर दर्शन समिति करेगी दर्शनार्थियों का पंजीयन : धरमलाल कौशिक

दुर्ग :न्यूज 36 : अयोध्या में प्रभु श्रीरामलला और उनके मंदिर दर्शन के लिए भाजपा ने केंद्र सरकार के सहयोग से दर्शन योजना बनाई गयी है।इस योजना के माध्यम से श्रीरामलला के दर्शनार्थ जाने वाले रामभक्तों के पंजीयन,व्यवस्था और उनके आवागमन को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से समिति के प्रदेश संयोजक धरमलाल कौशिक ने दुर्ग संभाग के सभी जिला भाजपा अध्यक्षों सहित 20 विधानसभा सीटों के महत्वपूर्ण नेताओं की बैठक दुर्ग जिला भाजपा कार्यालय में राखी गयी थी।

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने दर्शन योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के द्वारा पूरे भारत से अयोध्या राम मंदिर के दर्शन हेतु आस्था ट्रेन चलने का निर्णय लिया गया है। केंद्र सरकार के द्वारा जो दर्शन योजना बनाई है, उसमें भाजपा द्वारा विशेष रूपरेखा तैयार की गई है, जिसके अंतर्गत दर्शनार्थियों का पहला जत्था 7 फरवरी को सवेरे दुर्ग रेलवे स्टेशन से आस्था स्पेशल ट्रेन के माध्यम से रवाना होगा।जिसे हरी झंडी दिखाने के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सहित प्रदेश शासन के अन्य मंत्री और वरिष्ठ नेता उपस्थित रहेंगे।

उन्होंने आगे बताया कि जिला और मंडल स्तर पर अयोध्या राममंदिर दर्शन समिति का गठन किया जा चुका है।दर्शन समितियों द्वारा प्रति दर्शनार्थी 1400 रूपये का पंजीयन शुल्क लेकर सूची तैयार की जाएगी।जिला समिति के समक्ष पंजीयन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी रहेगी।इसके बाद यह सूची रेलवे को प्रेषित कर दी जाएगी और रेलवे द्वारा प्रत्येक यात्री को पृथक पृथक यात्रा कार्ड जारी किया जाएगा। केवल पंजीकृत दर्शनार्थी ही ट्रेन में सवार हो सकेंगे। यात्रा के दौरान खान-पान और अयोध्या पहुंचने के बाद यातायात, ठहरने एवं खाने पीने की व्यवस्था निशुल्क रहेगी। दूसरे चरण की दर्शन यात्रा 29 फरवरी को होगी।

राम मंदिर दर्शन समिति के प्रदेश संयोजक एवं नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने बताया कि ट्रेन में अधिकतम 1440 लोगों का पंजीयन होगा, दुर्ग संभाग के अंतर्गत आठ जिलों की 20 विधानसभाओं से 1440 लोग इस जत्थे में शामिल होंगे, दुर्ग संभाग की प्रत्येक विधानसभा से 72 राम भक्त जाएंगे। ट्रेन का यात्रा प्रभारी अजय तिवारी को बनाया गया। इस ट्रेन में कुल 20 कोच रहेंगे, प्रत्येक कोच के लिए अलग-अलग कोच प्रभारी बनाए गए। कोच प्रभारी की यह जवाबदारी रहेगी कि अपने कोच के सभी यात्रियों को संयोजित करें और उनकी सुविधा का ध्यान रखे साथ ही संपूर्ण यात्रा के बाद उनकी सुरक्षित वापसी हो, इसकी चिंता करें। दुर्ग संभाग से 10 कार्यकर्ता 8 दिन पहले ही अयोध्या जाकर वहां की समस्त व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करेंगे।

संभागीय बैठक में स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए जिला भाजपा अध्यक्ष जितेन्द्र वर्मा ने दिया।आयोजित बैठक में मंचस्थ नेताओं में भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पांडेय, कैबिनेट मंत्री दयाल दास बघेल, लोक सभा सांसद विजय बघेल, संतोष पांडेय, विधायक डोमनलाल कोर्सेवाडा, ललित चंद्राकर, गजेंद्र यादव, रिकेश सेन, दीपेश साहू, ईश्वर साहू, पूर्व सांसद लखन साहू, जिला प्रभारी राजीव अग्रवाल, जिला अध्यक्ष बृजेश बिजपुरिया थे। उपस्थित प्रमुख नेताओं में राजनांदगांव, बेमेतरा, कवर्धा, मानपुर-मोहला, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, भिलाई, बालोद के भाजपा के पदाधिकारी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news