Wednesday, December 21, 2022

Diabetes Diet: सर्दी आते ही डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें ये चीजें, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Diabetes Diet: जो चीज डायबिटीज को सबसे खराब बनाती है वह है हाई ब्लड शुगर लेवल. हालांकि डायबिटीज डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर चमत्कारिक रूप से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. डाइट और लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मैनेज किया जा सकता है. सबसे पहले मौसमी फूड्स खाने से शुरुआत की जा सकती है और आपको बता दें सर्दियों का मौसम ऐसे कई फूड्स से भरा होता है जो डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी माने जाते हैं.

डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) का चुनाव करना इतना आसान काम नहीं है. खासकर सर्दियों में इतनी सारी चीजें उपलब्ध होती हैं कि डायबिटीज फ्रेंडली फूड्स (Diabetes Friendly Foods) का चुनाव थोड़ा मुश्किल है. ऐसे में शुगर पेशेंट्स (Sugar Patients) के लिए यहां एक लिस्ट दी गई है.

डायबिटीज रोगियों की मदद करते हैं ये विंटर फूड्स

मेथी
मेथी के बीज ऐसे ही खाएं या मेथी के पत्तों से स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं. मेथी एक आइडियल विंटर फूड है जिसे आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह अपने सभी रूपों में स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है. इसमें संभावित एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जैसे कि इंसुलिन स्राव को बढ़ाना और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाना, मेथी को ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

गाजर
कई पोषक तत्वों से भरपूर गाजर सर्दियों की एक ऐसी सब्जी है जिसमें कार्ब की मात्रा कम होती है और इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो ब्लड में धीरे-धीरे शुगर के रिलीज करने में मदद करता है.

संतरा
संतरे सहित सभी खट्टे फलों को अक्सर सुपरफूड करार दिया जाता है. दरअसल अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन नींबू समेत सभी खट्टे फलों को ‘डायबिटीज सुपरफूड्स’ मानता है. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ सलाद और ताजा घर के रस जैसे व्यंजनों में संतरे को शामिल किया जा सकता है.

अमरूद
डायटरी फाइबर से भरपूर अमरूद तृप्ति पैदा करता है और ब्लड शुगर स्पाइक्स को रोकता है. अमरूद में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है.

पालक
फाइबर का एक समृद्ध स्रोत होने के साथ-साथ पचने में अधिक समय लेता है. पालक एक गैर-स्टार्च वाली सब्जी है और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है.

चुकंदर
कई अध्ययनों में दावा किया गया है कि टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए चुकंदर फायदेमंद होता है. चुकंदर का सूक्ष्म मीठा स्वाद लोगों को लगता है कि डायबिटीज रोगियों को इससे बचना चाहिए. हालांकि, चुकंदर खनिजों जैसे फाइबर, पोटेशियम, आयरनऔर मैंगनीज का एक समृद्ध स्रोत है.

दालचीनी
इसमें बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट के साथ दालचीनी शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करती है जो डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकते है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news