Tuesday, November 29, 2022

Dark Upper Lips : होंठों के ऊपर दिखने लगा है कालापन तो आजमा लें घर की ये 5 चीजें

Dark Upper Lips: महिलाएं अपर लिप्स से बाल हटाने के लिए कभी थ्रेडिंग करवाती हैं तो कुछ वैक्स का इस्तेमाल भी करती हैं. वहीं, अपर लिप्स पर ब्लीच भी लगाई जाती है. ऐसे में इनमें से भी कोई वजह हो सकती है जिससे अपर लिप्स पर पिग्मेंटेशन (Upper Lips Pigmentation) हो जाती है.

इस पिग्मेंटेशन से होठों का ऊपरी हिस्सा काला दिखने लगता है और ऐसा लगता है जैसे मैल जमा है या बाल उगे हैं. आपको भी इसी दिक्कत से दोचार होना पड़ रहा है तो अब टेंशन लेना छोड़ दीजिए. यहां आपके लिए ऐसे 5 नुस्खे बताए जा रहे हैं जो आपके अपर लिप्स को साफ करने में मदद करेंगे. 

आलू का रस 

त्वचा पर आलू का रस प्राकृतिक ब्लीच (Natural Bleach) की तरह काम करता है. इसे अपर लिप्स का कालापन कम करने के लिए भी लगाया जा सकता है. एक कटोरी में आलू को घिसकर मुट्ठी में दबाकर उसका रस निकाल लीजिए. इस ताजा रस को रूई में लेकर होठों के ऊपर की त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर धो लें. Dark Upper Lips

हल्दी 

अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाने वाली हल्दी पिग्मेंटेशन को दूर करने में कारगर है. इससे मास्क बनाने के लिए एक चम्मच टमाटर के रस में एक चुटकी हल्दी (Turmeric) मिलाएं. इसे अपर लिप्स पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. आप इसे हफ्ते में 3 बार लगा सकती हैं. 

चुकुंदर का रस 

ब्लीचिंग गुणों वाला चुकुंदर भी अपर लिप्स का कालापन दूर करने के लिए लगाया जा सकता है. ताजा चुकुंदर का जूस लें और इसे अपर लिप्स पर लगा लें. कुछ देर रखने के बाद इसे धो लें. आप इसे अपने होठों पर भी लगा सकती हैं. Dark Upper Lips

बादाम का तेल 

त्वचा की पिग्मेंटेशन (Skin Pigmentation) पर बादाम का भी अच्छा असर दिखता है. रोज रात को सोने से पहले बादाम के तेल से अपर लिप्स की हल्के से मसाज करें. इसे होठों का कालापन दूर करने के लिए भी लगाया जा सकता है. 

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news