Monday, February 26, 2024

NDA RECRUITMENT: 10वीं-12वीं पास के लिए निकली भर्ती आवेदन की प्रक्रिया को जाने

न्यूज़ 36 : राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) ने 198 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। भर्ती अभियान के तहत ग्रुप 3 में लोअर डिवीजन क्लर्क, स्टेनोग्राफर, ड्राफ्ट्समैन, रसोइया, ड्राइवर, कारपेंटर, फायरमैन, टेक्निकल अटेंडेंट और मल्टी टास्किंग स्टाफ के रिक्त पद भरे जाएंगे। इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन प्रक्रिया आज (27 जनवरी) से शुरू हो गई है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया 16 फरवरी को बंद हो जाएगी।

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन

लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट, शारीरिक दक्षता परीक्षण, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा। सभी चरणों में प्रदर्शन के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। लिखित परीक्षा की तारीख, पाठ्यक्रम और पैटर्न वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।इस भर्ती अभियान के तहत सबसे ज्यादा 151 पद मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए हैं। लोअर डिवीजन क्लर्क के 16, रसोइया के 14 पद भरे जाएंगे। सिविल मोटर ड्राइवर 3 पद, फायरमैन, साइकिल मरम्मतकर्ता, कारपेंटर के 2-2 पद भरे जाएंगे। 110 पद अनारक्षित वर्ग के लिए हैं। अनुसूचित जाति (SC) के लिए 3, अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 8, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 58 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 19 पद आरक्षित हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?

सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग हैं। मल्टी टास्किंग स्टाफ और फायरमैन पद के लिए 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। वहीं कारपेंटर, लोअर डिवीजन क्लर्क, सिविल मोटर ड्राइवर, रसोइया पद के लिए 12वीं पास और टेक्निकल अटैंडेंट के लिए संबंधित ट्रेड में डिप्लोमा होना अनिवार्य है। अधिकांश पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल है। आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. वहां ‘NDA ग्रुप C एप्लाई ऑनलाइन’ लिंक पर क्लिक करें। अगर आप नए आवेदक हैं तो अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पते की जानकारी दर्ज कर पंजीकरण करेंइसके बाद लॉगिन करके आवेदन पत्र खोलें, इसमें मांगी गई सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें। सभी दस्तावेज निर्धारित प्रारूप में ही अपलोड करें। आवेदन के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news