Friday, April 12, 2024

Chyawanprash in winter : सर्दियों में च्यवनप्राश खाना फायदेमंद होता है, लेकिन कितना, कब और कैसे?

Chyawanprash in winter : सर्दी का मौसम आते ही घर में सभी लोग च्यवनप्राश खाने की बात कहने लगते हैं. ये बातें बचपन से ही बच्चे अपने माता-पिता और दादा-दादी से सुनते रहते हैं। दरअसल, च्यवनप्राश में कई जड़ी-बूटियां होती हैं जो हमारे शरीर को गर्म करने और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती हैं ताकि यह शरीर को वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद कर सके। 

लेकिन, क्या आप चवनप्राश खाने का सही तरीका जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि इसे कब और कैसे खाना चाहिए? अगर नहीं तो यहां जानिए…

कितना और कब

चवनप्राश सर्दी के मौसम में भी कम मात्रा में खाना चाहिए। यदि आप इसका अधिक सेवन करते हैं, तो आपको पेट फूलना, लूज मोशन आदि का अनुभव हो सकता है। एक वयस्क रोजाना सुबह और शाम 1 चम्मच चवनप्राश गर्म पानी या दूध के साथ ले सकता है। अगर आप बच्चों को चवनप्राश दे रहे हैं तो उन्हें सुबह-शाम आधा चम्मच चवनप्राश देना चाहिए। (Chyawanprash in winter )

इन खाद्य पदार्थों के साथ न खाएं

अगर परिवार में दमा या सांस के मरीज हैं तो उन्हें दूध या दही के साथ चवनप्राश का सेवन नहीं करना चाहिए। जिन लोगों को ब्लड शुगर की समस्या है उन्हें भी डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करना चाहिए। अगर आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में है तो आप रोजाना 3 ग्राम चवनप्राश का सेवन कर सकते हैं।

फायदा

चवनप्राश शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है, जो ठंड के मौसम में वायरल इंफेक्शन से बचाता है। यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो हमें स्वस्थ रखता है।

चवनप्राश के सेवन से फर्टिलिटी भी बढ़ती है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए फायदेमंद है। (Chyawanprash in winter )

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