Monday, December 5, 2022

Chandra Grahan 2022: विनाशकारी है ये चंद्रग्रहण, 5 राशियों पर पड़ेगा अशुभ प्रभाव , जानें किन राशियों पर असर

Chandra Grahan 2022: सूर्य ग्रहण के बाद अब साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 08 नवंबर को लगेगा जो भारत में दृश्यमान होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस चंद्र ग्रहण को बेहद खास माना जा रहा है. ज्योतिषविदों का कहना है कि साल के आखिरी चंद्र ग्रहण के मौके पर ग्रहों की विशेष स्थिति बनती नजर आ रही है. इस बार ये चंद्र ग्रहण मेष राशि में लगेगा. आइए जानते हैं कि आगामी चंद्र ग्रहण पर ग्रहों की चाल कैसी रहेगी…

चंद्र ग्रहण पर ग्रहों की चाल

चंद्र ग्रहण के दिन ग्रहों के सेनापति मंगल, शनि, सूर्य और राहु आमने-सामने रहेंगे. ऐसे में तुला राशि पर सूर्य, चंद्रमा, बुध और शुक्र की युति बनने वाली है. इसके अलावा, शनि कुंभ राशि में पंचम और मिथुन राशि में नवम भाव पर मंगल की युति बेहद ही अशुभ योग बना रही है. चंद्र ग्रहण का ऐसा संयोग बेहद अशुभ माना जा रहा है. (Chandra Grahan 2022)

चंद्र ग्रहण के दौरान बरतें ये सावधानी

वहीं, शनि और मंगल के आमने-सामने होने की वजह से षडाष्टक योग, नीचराज भंग और प्रीति योग भी बनने जा रहा है. ऐसे में चंद्र ग्रहण के दौरान लोगों को बहुत संभलकर और सावधान रहने की सलाह दी जा रही है. चंद्र ग्रहण के समय मंगल और बृहस्पति जैसे प्रमुख ग्रह वक्री अवस्था में होंगे. ज्योतिष शास्त्र में किसी ग्रह के वक्री होने का मतलब उसकी उल्टी चाल समझा जाता है.

किन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव?

08 नवंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण का पांच राशियों पर सबसे ज्यादा असर पड़ने वाला है. इसलिए इन राशि के जातकों को संभलकर रहने की सलाह दी जा रही है. इसमें वृष, मिथुन, कन्या, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों को सावधान रहने की आववश्यकता है. इन जातकों को सेहत, आर्थिक, करियर और कारोबार के मोर्चे पर नुकसान उठाना पड़ सकता है.

कितने बजे लगेगा चंद्र ग्रहण?

शास्त्रों के अनुसार साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को शाम 5 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 18 मिनट पर खत्म हो जाएगा. ऐसे में चंद्र ग्रहण का सूतक काल सुबह 9 बजकर 21 मिनट से शुरू होगा और शाम को 6 बजकर 18 मिनट पर समाप्त होगा.

कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण?

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत समेत उत्तरी-पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, हिन्द महासागर, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के अधिकांश हिस्सों से देखा जा सकेगा. जबकि दक्षिणी-पश्चिमी यूरोप और अफ्रीका महाद्वीप से कोई ग्रहण दिखाई नहीं देगा. (Chandra Grahan 2022)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news