Thursday, December 1, 2022

T20 World Cup 2022: कल भारत-पाक के बीच होगा महामुकाबला

T20 World Cup 2022: खेल प्रेमियों का इंतजार खत्म होने वाला है। दरअसल, टीम इंडिया अपना पहला मैच दिवाली के एक दिन पहले यानी कल पाकिस्तान के साथ खेलने वाली है, जिसे लेकर क्रिकेट फैंस काफी उत्साहित है। बता दें कि भारत और पाकिस्तान मैच के टिकट बुकिंग शुरू होने के 10 मिनट में ही सोल्ड आउट हो गए थे। भारतीय समय के मुताबिक मैच दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा।

ऑस्ट्रेलिया के समय के मुताबिक रात सात बजे भारत-पाक के बीच मुकाबला शुरू होना है। हालांकि बारिश भारत और पाकिस्तान के फैंस समेत ICC की तमाम उम्मीदों पर बारिश पानी फेर सकती है। मौसम विभाग ने 23 अक्टूबर को मेलबर्न में भारी बारिश की आशंका जताई है। ऐसा होता है तो वनडे और T-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ये पहला मौका होगा जब भारत-पाकिस्तान मैच बारिश की भेंट चढ़ जाएगा। रविवार को मेलबर्न में सुबह 85 फीसदी, शाम को 75 फीसदी और रात को 76 फीसदी बारिश होने की आशंका है। ऐसे में पाकिस्तान और भारत सहित दुनिया भर के करोड़ों फैंस के अरमानों पर पानी फिर सकता है। (India Pak Match)

ऑस्ट्रेलियाई सरकार के सरकारी मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को कुल 80 प्रतिशत बारिश हो सकती है। टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को दूसरा वार्मअप मैच खेला जाना था। वह भी बारिश के कारण रद्द हो गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक मैच से 3 दिन पहले से बारिश शुरू हो सकती है। रविवार शाम को 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा दक्षिण की ओर चलेगी। वहीं 80 प्रतिशत बारिश की आशंका है। शुक्रवार को भी मेलबर्न में सुबह से ही आंधी के साथ बारिश होने की 95 प्रतिशत आशंका है। शनिवार को भी दिन भर बादल छाए रह सकते हैं और बारिश भी हो सकती है। इस दौरान तेज हवा चलने की संभावना है। (T20 World Cup 2022)

नए नियमों के मुताबिक T-20 वर्ल्ड कप में क्वालिफाइंग स्टेज और सुपर-12 राउंड के लिए रिजर्व डे नहीं है। मतलब अगर बारिश या किसी और वजह से मैच नहीं होता है तो दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट मिलेगा। हालांकि अगर बारिश कुछ देर के लिए ही खलल डालती है तो मैच में ओवर कम भी किए जा सकते हैं। ICC के मुताबिक मुकाबला कराने के लिए कम से कम ऐसी स्थिति होनी चाहिए कि दोनों पारियों में 5-5 ओवर डाले जा सकें। भारत-पाकिस्तान T-20 और वनडे वर्ल्ड कप में अब तक 13 बार भिड़े हैं। इनमें से कोई भी मैच बारिश की भेंट नहीं चढ़ा है। वनडे में भारत-पाक के बीच 7 मुकाबले हुए हैं। सातों भारत ने जीते हैं। वहीं T-20 में दोनों टीमें 6 बार भिड़ी हैं, जिसमें 5 मैच भारत ने जीते और 1 में पाकिस्तान को जीत मिली। (T20 World Cup 2022)

इधर, टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को होने वाले महामुकाबले से पहले पाकिस्तानी खेमे से बुरी खबर आ रही है। उनके नंबर तीन बल्लेबाज शान मसूद को प्रैक्टिस के दौरान सिर पर चोट लग गई, जिसके वजह से उन्हें अस्पताल ले जाया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रैक्टिस के दौरान मोहम्मद नवाज की एक गेंद मसूद के सिर पर लग गई। वह वहीं नीचे गिर गए। जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले कर जाया गया। हालांकि, उनकी क्या स्थिति है, इसके बारे में अभी आधिकारिक रूप से कोई बयान सामने नहीं आया है। अब देखना होगा कि 23 अक्टूबर को कौन खिलाड़ी खेलता है और कौन नहीं।

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news