Sunday, September 25, 2022

Sco Summit 2022 आज, प्रधानमंत्री मोदी समेत कई देशों के राष्ट्रध्यक्ष पहुंच चुके हैं समरकंद

Sco Summit 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन यानी एससीओ की मीटिंग में हिस्सा लेने उज्बेकिस्तान के समरकंद पहुंचे हुए हैं. पीएम मोदी यहां उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति समेत शिखर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे अन्य नेताओं से बातचीत करेंगे और द्विपक्षीय बैठक करेंगे. शिखर सम्मेलन से पहले समरकंद में आतिशबाजी हुई। शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 22वीं बैठक के लिए विभिन्न देशों के नेता यहां पहुंचे हैं .

कल बैठक होगी. पीएम मोदी का यह दौरा कई मायनों में काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि उनकी यहां रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन से मुलाकात होगी. इसके साथ ही पीएम मोदी की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय बैठक की भी उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि दोनों नेताओं के बीच होने वाली इस संभावित बैठक की अभी तक कोई अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. आपको बता दें कि चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग भी शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने उज्बेकिस्तान पहुंच चुके हैं. (Sco Summit 2022)

उज्बेकिस्तान पहुंचने पर पीएम मोदी का वहां के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अरिपोव, मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने खुद एक मैसेज दिया था कि वह उज्बेकिस्तान के दौरे पर हैं. वह यहां समरकंद में राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर आए हैं. पीएम मोदी ने आगे लिखा था कि वह शिखर सम्मेलन में क्षेत्रीय व इंटरनेशनल इश्यूज व सामयिक मुद्दों पर बात करेंगे. इसके साथ ही एससीओ के विस्तार पर भी बात की जाएगी. (Sco Summit 2022)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
Latest news
Related news