Tuesday, March 5, 2024

इतिहास विभाग के तत्वावधान में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी हेतु निःशुल्क कक्षा का आयोजन

डॉ. खूबचंद बघेल शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय भिलाई-3 के इतिहास विभाग के तत्वावधान में दिनांक – 05 दिसंबर 2023 से आगमी परीक्षा छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती एवं कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा जीडी और अन्य समकक्षीय परीक्षा को ध्यान रखते हुए प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी हेतु तीन माह के लिए ऑफ़लाइन माध्यम में कक्षा का शुभारंभ किया गया

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ किशोर कुमार अग्रवाल भूतपूर्व प्राध्यापक इतिहास एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्या डॉ रीना मजूमदार ने किया ।

कार्यक्रम के प्रारंभ में महाविद्यालय के प्राचार्य ने कहा की आज के इस दौरान में युवाओं का रुझान उच्च शिक्षा के साथ प्रतियोगी शिक्षा के ओर बढ़ा है इसे देखते हुए स्टूडेंट्स के हित मे निरंतर ऐसे प्रायस होते रहना चाहिए साथ ही छात्र-छात्रों को इस कक्षा में जुड़कर इसका लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ के.के. अग्रवाल ने इतिहास का प्रतियोगी परीक्षा में महत्व पर विस्तार से चर्चा करते हुए बताये कि छत्तीसगढ़ में आयोजित होंने वाली विभिन्न परीक्षा में 60 प्रतिशत प्रश्न लगभग इतिहास से ही जुड़े होते है, इसके अतरिक्त विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा के प्रश्नों के प्रकारों की जानकारी दी सर ने अपने चर्च के दौरान छत्तीसगढ़ के प्रमुख ऐतिहासिक स्थल तररीघाट का भी उल्लेख किया उन्होंने यह भी बताया अगर आगे छत्तीसगढ़ में कुछ ऐतिहासिक स्थल उत्खनन किया जाता है तो ऐसे बहुत से रहस्य हमारे समक्ष आएंगे जिससे हम आज अछूते है इस कार्यक्रम में उपस्थित AQAR प्रभारी डॉ मनीष कालरा ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने बताया कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी निःशुल्क कोचिंग का आयोजन किया जा रहा है और पिछले वर्ष चयनित स्टूडेंट्स का नाम बताकर छात्र -छात्रों को प्रोत्साहित किया इस कार्यक्रम का समन्वयक कमुन कुमार वर्मा ने बताया कि इतिहास विभाग के इस कार्य से अब ऐसे विद्यार्थियों का अवलम्ब बन रही है जो सामाजिक-आर्थिक रूप से पिछड़े हैं। ऐसे छात्रा निःशुल्क कोचिंग योजना के तहत लाभान्वित होकर अपने सपनों को सच कर सकते है इस पहल से महाविद्यालय के ग्रामीण अंचल से आने वाले समस्त अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विशेष पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग से सम्बंधित छात्र -छात्रों के माता-पिता या अभिभावक का वार्षिक आय कम होने के कारण कोचिंग का लाभ नही उठा पाते उन्हें सम्मिलित कर इसका लाभ देना मुख्य उद्देश्य है।


कार्यक्रम का आयोजन इतिहास विभाग प्रभारी रेणु वर्मा के मार्गदर्शन में पूर्ण हुआ। कार्यक्रम का संचालन वर्षा सूर्यवंशी के मार्गदर्शन से कु.मनीषा साहू, और तारणि देसदास ने किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक गण डॉ भारती सेठी, डॉ. शीला विजय , मंजू दांडेकर, डॉ. अल्पना दुबे, डॉ अल्पना देशपाण्डे,डॉ.शैलेंद्र ठाकुर, ,डॉ ममता सर्राफ उमा आडिल,डॉ. दीप्ति बघेल, , दिनेश देवांगन, , डॉ.चूड़ामणि वर्मा, डॉ. पूजा यादव, बलराम साहू ,एवं इतिहास परिषद के अध्यक्ष कु.सुमन चंद्रा,उपाध्यक्ष धर्मराज साहू सचिव सुमन यादव एवं उपसचिव श्रृंखला , संगीता साहू तथा बड़ी संख्या में छात्र-छात्रा उपस्थित थे।

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news