Monday, December 5, 2022

भेंट-मुलाकात : अवैध शराब, जुआ-सट्टा पर रोक लगाएं : मुख्यमंत्री बघेल डोंगरगढ़

रायपुर : प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के अंतर्गत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल डोंगरगढ़ स्थित सर्किट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक लिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अधिकारियों से कहा कि सी-मार्ट खोला गया है, मार्केट को ध्यान में रखा जाए, अगर मार्केट में डिमांड है, तो उन वस्तुओं के उत्पादन को प्रोत्साहन दिया जाए। पैरादान सबसे ज्यादा जरूरी है। कुछ जगहों पर लोग पैरा जला रहे हैं। हमे यह बताना होगा कि लोग इसे गौठनों में दान करें। गौठान में जो नहीं हो रहा है,वह रीपा में कराएं। रीपा अलग तरह की योजना है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी ले जाना है। अपने दायरे को बढ़ा कर लाभ लें। दंतेवाड़ा में 4 डेनेक्स संचालित हैं। जिन्हें अच्छा मार्केट मिल गया है। ढेंकी का चावल फेमस हो रहा है। ऐसे प्रोडक्ट को बढ़ावा दिया जाए, जिसके लिए अच्छा मार्केट हो। छोटे छोटे यूनिट हो। मार्केट में जिसकी डिमांड हो उसी सामग्री का उत्पादन होना चाहिए। (भेंट-मुलाकात)

युवा मितान क्लब के माध्यम से युवा जुड़े हुए हैं। इसमें मध्यम से शासकीय योजना का प्रचार प्रसार कर सकते हैं। इसके लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था कराए। राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों को ट्रेनिंग दें। योजनाओं का प्रचार प्रसार भी करें। अवैध शराब और अवैध प्लाटिंग पर कार्रवाई करें। राजीव युवा मितान क्लब में शासकीय योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए। प्रशिक्षण दें, ताकि वे दूसरों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए प्रोत्साहित करें। सड़कों की स्थिति सुधारे। खराब सड़क जल्द ठीक करें, मोबाईल यूनिट पहुँच विहीन गांवों में पहुंचे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जंगल के क्षेत्र के गांवों में मोबाइल यूनिट की व्यवस्था हो। शिक्षकों की व्यवस्था हो। झुरा डाबरी में अवैध प्लाटिंग की शिकायत आ रही है। इस पर रोक लगाएं। प्रारंभिक तौर पर ही इस पर रोक लगा ले। जिससे बाद में समस्या नहीं होगी। शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें, पढ़ाई गुणवत्तापूर्ण होनी चाहिए, शालाओं का औचक निरीक्षण करते रहें। मुख्यमंत्री बघेल ने पट्टा वितरण की जानकारी ली और कहा प्रमाणी करण समय सीमा में नहीं हो रहा है। इस पर ध्यान दें। पेंशन प्रकरण की जानकारी लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि वृद्धा पेंशन एवं अन्य पेंशन का तुरंत निराकरण करें। डोंगरगढ़ में अन्य राज्य के लोग आते हैं, यहां सफाई पर विशेष ध्यान दें। डोंगरगढ़ में अवैध शराब, सट्टा-जुआ पर रोक लगाएं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस की पत्रकारों को बधाई दी और पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ बताया। (भेंट-मुलाकात )

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news