Monday, December 5, 2022

भारत में कोरोना के नये वेरिएंट की दस्तक! बेहद संक्रामक है BF.7, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी , देश में बीते काफी दिनों से कोरोना के केस में कमी आयी है

खुले में पर्व त्योहार मनाये जा रहे हैं. मास्क की अनिवार्यता भी खत्म हो रही है. लेकिन अब एक बार फिर कोरोना को लेकर चिंता बढ़ रही है. क्योंकि हाल ही में कोरोना को ओमिक्रॉन का एक और वेरिएंट सामने आया है. बताया जा रहा है कि वैरिएंट BF.7 बेहद संक्रामक है. हालांकि इस बारे में अभी तक पुख्ता जानकारी नहीं मिली है. लेकिन इसपर परीक्षण चल रहा है कि ये वेरिएंट कितना खतरनाक है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने नए वैरिएंट BF.7 के पहले मामले का पता लगाया है.

काफी तेजी से फैलता है BA.5.1.7: जानकारों का कहना है कि ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट BA.5.1.7 काफी तेजी से फैलता है. कई जानकार इसको लेकर सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. इसको लेकर वैज्ञानिक इसलिए भी डरे हुए है क्योंकि हाल के दिनों में जिस तरह चीन में कोरोना फैला है उससे पीछे कथित तौर पर ओमिक्रॉन का BF.7 और BA.5.1.7 वैरिएंट को ही जिम्मेदार बताया जा रहा है.

भारत के लिए हो सकती है खतरनाक: कई जानकारों की राय है कि देश में त्योहारी सीजन चल रहा है. लॉकडाउन और कोरोना के खिलाफ प्रतिबंधों में ढील है. ऐसे में कोरोना का नया वेरिएंट फैलता है तो ये काफी ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकता है. ऐसे में एक्सपर्ट दीपावली, धनतेरस समेत अन्य पूजा में भी सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं.

गौरतलब है कि देश में सोमवार सुबह 8 बजे तक कोरोना संक्रमण के 2,060 नए मामले सामने आये थे. इसी के साथ देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,46,30,888 हो गई है. जबकि संक्रमण से 10 और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या 5,28,905 हो गई. वहीं, देश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 26,834 हो गई है जो कुल मामलों का 0.06 फीसदी है.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news