Tuesday, November 29, 2022

G20 Summit 2023 : भारत के नाम पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक और बड़ी उपलब्धि, G-20 की मिली कमान

G20 Summit 2023 : भारत के नाम पर वैश्विक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक और बड़ी उपलब्धि दर्ज हो गई है. अगले एक साल के लिए बारत को जी-20 समूह का अध्यक्ष पद सौंपा गया है. बाता दें कि भारत को जी-20 समूह का अध्यक्ष पहले ही चुन लिया गया था.

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने मोदी को सौंपी अध्यक्षता

इंडोनेशिया ने बुधवार को बाली शिखर सम्मेलन के समापन के साथ ही अगले एक साल के लिए भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपी. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी20 की अध्यक्षता सौंपी. भारत एक दिसंबर से औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा.

क्या कहा PM Modi ने

G-20 समूह की अध्यक्षता लेते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि समूह की अध्यक्षता करना हर एक भारतीय नागरिक के लिए गर्व की बात है. सभी देशों के प्रयासों से हम जी20 शिखर सम्मेलन को वैश्विक कल्याण का प्रमुख स्रोत बना सकते हैं. अध्यक्षता हस्तांतरित किए जाने के साथ ही बाली में दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का समापन हुआ. सदस्य देशों के नेता संयुक्त घोषणा को अंतिम रूप दे रहे हैं.

क्या है G-20 समूह

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने इस मौके पर कहा कि भारत ने जी20 निष्कर्ष दस्तावेज को तैयार करने में रचनात्मक भूमिका निभाई है. जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (EU) शामिल हैं. जी20 वैश्विक आर्थिक सहयोग का एक प्रभावशाली संगठन है. यह वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news