Sunday, May 19, 2024

Frequent Urination : बार बार पेशाब के लिए जाना पड़ रहा है टॉयलेट, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

frequent urination : कई बार लोग ऐसी समस्या का सामना करते हैं, जिसमें उन्हें एक बार में क्लीयर यूरिन (urine) पास नहीं होता. बार-बार पेशाब (urine) आने जैसा महसूस होता है और बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में पेशाब में के साथ पेट के निचले हिस्से में दर्द होने जैसी समस्याएं भी बहुत आम हैं. संक्रमण के अलावा जो लोग पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, उन्हें भी पेशाब में जलन होने की समस्या हो सकती है. आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर इस परेशानी से राहत पा सकती हैं.

पानी पीएं

यूरिन में जलन की समस्या से निजात पाने के लिए आपको सबसे पहले पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना शुरू करना चाहिए. नींबू पानी और पुदीना के अर्क को इस्तेमाल करें, इससे संक्रमण को बढ़ने से रोकने में सहायता मिलती है.

जूस पीएं

मौसमी फलों का जूस पीएं. इसके साथ ही हरी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करें. फलों के जूस और हरी सब्जियां आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम करेंगे और वॉटर लेवल को बनाएं रखेंगे.

नारियल पानी पीएं

यूरिन से जुड़ी कोई परेशानी हो तो नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. नारियल पानी कई सारे विटमिन्स और मिनरल्स का नेचुरल सोर्स हैं. इसके साथ ही ये बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम भी अच्छे से करता है. नियमित रूप से नारियल पानी पीते हैं तो पेशाब में जलन नहीं होती. इसके साथ ही यूनिन क्लीयर होता है और बार-बार पेशाब करने की नौबत नहीं आती.

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news