Thursday, December 1, 2022

Free Ration Distribution: खुशी से झूमे राशन कार्ड धारक, इस महीने फ्री म‍िलेगा 150 किलो चावल

Free Ration Distribution: अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप इस पर सस्‍ती राशन योजना का लाभ लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, नवंबर का महीना राशन कार्ड धारकों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. दरअसल, छत्‍तीसगढ़ राज्‍य में लोगों को बंपर चावल म‍िलेगा. नवंबर के महीने में राज्‍य के बीपीएल परिवारों को 45 क‍िलो से लेकर 135 किलो तक चावल म‍िलेगा. इसके अलावा राज्‍य के प्राथमिकता राशन कार्ड धारकों को 15 क‍िलो से लेकर 150 किलो तक चावल मिलेगा. यह चावल राशन कार्ड धारकों को ब‍िल्‍कुल फ्री द‍िया जाएगा.

10 रुपये क‍िलो में ल‍िया था चावल

यहां अक्‍टूब तक बीपीएल परिवारों को 1 रुपये और एपीएल वालों को 10 रुपये क‍िलो में चावल खरीदना पड़ा था. आपको बता दें छत्‍तीसढ़ में लॉकडाउन के दौरान क‍िसी भी एक पर‍िवार को अध‍िकतम 85 किलो चावल द‍िया गया था. केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से देशभर के लोगों को दिसंबर तक अतिरिक्त चावल फ्री देने का ऐलान क‍िया गया है.

पर‍िवार के सदस्‍यों के आधार म‍िलेगा चावल

केंद्र की तरफ से व‍ितर‍ित होने वाले इस चावल को अक्टूबर से बांटा जाना था. लेकिन क‍िसी कारणवश अक्‍टूबर में चावल नहीं बांटा जा सका. राज्य सरकार को अब केंद्र के अक्टूबर-नवंबर (दो महीने) के चावल का कोटा एक साथ मिल गया है. ऐसे में केंद्र का अतिरिक्त चावल राशन कार्ड के अनुसार 5 से 50 किलो तक बांटा जाएगा. चावल क‍ितना म‍िलेगा यह पर‍िवार के सदस्‍यों के आधार द‍िया जाएगा.

केंद्र की तरफ से दो महीने का चावल

प्रा‍थम‍िकता कार्ड पर छत्‍तीसगढ़ सरकार के कोटे से बांटे जाने वाले चावल में राशन कार्ड धारकों को पर‍िवार के सदस्‍यों के आधार पर 15 से लेकर 150 किलो तक चावल मिलेगा. दरअसल, दो महीने का अत‍िर‍िक्‍त चावल और इस महीने के चावल का एक ही बार में व‍ितरण होने से चावल की मात्रा बढ़ गई है. दिसंबर में भी केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से फ्री में चावल व‍ितर‍ित क‍िया जाएगा. (Free Ration Distribution)

चावल व‍ितरण में दुकानों पर गड़बड़ी की आशंका

एक साथ बड़ी मात्रा में चावल व‍ितरण होने से कुछ दुकानों पर गड़बड़ी की भी आशंका है. इसको लेकर कुछ दुकानदारों को नोट‍िस भी जारी क‍िया गया है. इसल‍िए सरकार की तरफ से लोगों को इसके ल‍िए जागरूक क‍िया जा रहा है क‍ि इस बार क‍ितना चावल बतौर राशन म‍िलेगा. राशन दुकानदारों से भी कहा गया है कि वे अपनी दुकानों के बाहर सूचना चस्पा कर दें क‍ि किस राशन कार्ड वालों को कितना चावल मिलेगा. साथ ही अपील की गई है क‍ि पूरा चावल लेने के बाद ही अंगूठा लगाएं. (Free Ration Distribution)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news