Monday, December 5, 2022

Drinking Water: खड़े होकर पानी पीना शरीर के लिए होता है बेहद हानिकारक ,आज ही छोड़े ये आदत…

Drinking Water: पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ कई तरह की बीमारियों से बचाता है। डॉक्टरों के अनुसार 1 दिन में लगभग 4 लीटर पानी पीना चाहिए जो कि शरीर को स्वस्थ रखता है लेकिन क्या आप जानते हैं पानी पीने के भी कुछ नियम होते हैं अगर हम पानी खड़े होकर पीते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है .

वही अगर हम पानी बैठकर और धीरे-धीरे पिए तो यह हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है तो चलिए जानते हैं खड़े होकर पानी पीना शरीर के लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है .

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान-

घुटने में हो दर्द हो सकता

खड़े होकर पानी पीने से घुटनों में दर्द की शिकायत हो सकती है। जब खड़े होकर पानी पीते हैं तो पानी आपके शरीर से होकर घुटनों की ओर जाता है। वहां जमा हो जाता है। जिसकी वजह से घुटने की हड्डी पर बुरा बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही शरीर के अन्य जोड़ों में भी दर्द की शिकायत बनी रहती है। (Drinking Water)

फेफड़ों को नुकसान

खड़े होकर पानी पीने से हमारे शरीर को सही तरह से पोषक तत्‍व नहीं मिल पाते हैं। पानी हमारे सिस्टम से होते हुए बहुत तेजी से गुजर जाता है। इससे हमारे फेफड़ों और हृदय को भी नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह ये है कि खड़े होकर पानी पीने से फूड और विंड पाइप में होने वाली ऑक्सीजन की सप्लाई रुक जाती है।

किडनी के लिए नुकसानदायक

जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो यह बिना फिल्टर हुए निचले पेट की तरफ तेजी से बढ़ता है। यह पानी में जमा अशुद्धियों को ले जाकर पित्ताशय में जमा कर देता है। जिससे किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। इससे युरीनरी ट्रेक्ट से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं।

बिगड़ सकता है पाचन तंत्र

खड़े होकर पानी पीने का बुरा असर हमारे पाचन तंत्र पर भी पड़ता है। ऐसे पानी पीने से यह तेज गति से भोजन नली से होते हुए सीधे पेट के निचले हिस्से पर पहुंच जाता है, जो हानिकारक है। इससे तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है। बाद में टॉक्सिन्स और बदहजमी बढ़ती है। (Drinking Water)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news