Sunday, December 4, 2022

Britain Cabinet : PM बनते ही एक्शन में ऋषि सुनक, हटाए गए कई मिनिस्टर

Britain Cabinet : ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनते ही ऋषि सुनक एक्शन में आ गए हैं. उन्होंने कुछ मंत्रियों को हटा दिया है. अभी तक कई मंत्रियों के हटने की खबर है. डोमिनिक राब को उप प्रधानमंत्री, लॉर्ड चांसलर और न्याय राज्य सचिव नियुक्त किया गया है. बिजनेस सेक्रेटरी जैकब रीस-मोग, जस्टिस सेक्रेटरी ब्रैंडन लुईस, वर्क एंड पेंशन सेक्रेटरी क्लो स्मिथ और विकास मंत्री विक्की फोर्ड हट गए हैं. जेरेमी हंट वित्त मंत्री के रूप में बने रहेंगे. आलोक शर्मा को कैबिनेट से हटा दिया गया है.

वहीं जेम्स क्लेवरली को विदेश, कॉमनवेल्थ और विकास मामलों का राज्य सचिव के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है. बेन वालेस को फिर से रक्षा राज्य सचिव नियुक्त किया गया है. साइमन क्लार्क ने लेवलिंग-अप सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया. रानिल जयवर्धने ने पर्यावरण सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया है. वेल्स के राज्य सचिव रॉबर्ट बकलैंड ने भी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है. भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन भी एक हफ्ते से भी कम समय में फिर से गृह मंत्री के पद पर लौट आईं हैं. उन्होंने मामूली नियमों के उल्लंघन पर इस्तीफा दे दिया था. (Britain Cabinet)

गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा ब्रिटेन: सुनक

सुनक ने मंगलवार को महाराजा चार्ल्स तृतीय के साथ मुलाकात के बाद औपचारिक रूप से भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया. उन्होंने प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर अपने पहले संबोधन में कहा कि उन्होंने ऐसे समय में कार्यभार संभाला है जब ब्रिटेन ‘गंभीर आर्थिक संकट’ का सामना कर रहा है. उन्होंने इसकी वजह कोविड महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध को बताया और उम्मीद जताई कि वह इन चुनौतियों का सामना करने में सफल होंगे. सुनक ने जोर दिया कि उन्होंने जिस उच्च पद को स्वीकार किया है, उससे वह ‘दबाव में नहीं’ हैं.

सुनक ने अपनी पूर्ववर्ती लिज ट्रस के संबंध में कहा कि मैं बदलाव लाने के लिए उनकी बेचैनी की सराहना करता हूं, लेकिन कुछ गलतियां हुईं. वे गलतियां किसी दुर्भावना या गलत इरादों से नहीं हुईं लेकिन फिर भी गलतियां हुईं. गलतियों को दुरुस्त करने के लिए उन्हें प्रधानमंत्री चुना गया है. वह काम तुरंत शुरू किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि मैं अपने देश को कथनी से नहीं, बल्कि करनी से एकजुट करूंगा. मैं आपके लिए दिन-रात काम करूंगा. हम एकजुट होकर अविश्वसनीय चीजें हासिल कर सकते हैं. सुनक ने आने वाले दिनों में कठोर फैसले के लिए आगाह किया. (Britain Cabinet)

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news