Tuesday, November 29, 2022

आम आदमी को बड़ा झटका : फिर महंगी हो सकती है EMI – RBI ने एक बार फिर बढ़ाया रेपो रेट

मुंबई: त्योहारी सीजन में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आम आदमी को बड़ा झटका दिया है. RBI ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है. इससे EMI महंगी हो सकती है. केंद्रीय बैंक ने अपनी प्रमुख उधार दर (रेपो रेट) को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 5.90 प्रतिशत कर दिया है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गर्वनर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने मॉनीटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक खत्म होने के बाद  बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि रेपो रेट  50 बेसिस पॉइंट बढ़ाने का फैसला किया गया है.  महंगाई पर काबू पाने के लिए केंद्रीय बैंक लगातार रेपो रेट में इजाफा कर रहा है. पिछले महीने 5 अगस्त को भी RBI ने रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा किया था.

रेपो रेट में आज हुई बढ़ोतरी को मिला दें तो RBI ने मई के बाद से रेपो रेट में अब तक कुल चार बार इजाफा किया है. इस वजह से रेपो रेट अब 5.90 फीसदी पर पहुंच गया है, जो 5.40 फीसदी पर था.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए कहा, “मौद्रिक नीति समिति के छह सदस्यों में से पांच ने नीतिगत दर में वृद्धि का समर्थन किया है.” उन्होंने कहा, “हम कोविड महामारी, रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंकों के नीतिगत दर में आक्रामक वृद्धि से नये ‘तूफान’ का सामना कर रहे हैं.”

RBI के गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा, “मुद्रास्फीति की ऊंची दर को देखते हुए मौद्रिक नीति समिति ने सूझ-बूझ के साथ मौद्रिक नीति को लेकर उदार रुख को वापस लेने के रुख पर कायम रहने का फैसला किया है.” उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी छमाही में मुद्रास्फीति की दर 6 प्रतिशत के आसपास रहने की उम्मीद है.

आप की राय

क्या सड़क हादसों को रोकने के लिए नियम और सख्त किए जाने चाहिए?
×
Latest news
Related news