Friday, October 18, 2024

जिला कलेक्टर दुर्ग का 37 छ.ग. बटालियन के एनसीसी कैडेटों से इंटरेक्शन

दुर्ग : न्यूज़ 36 : जिला कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने 37 छत्तीसगढ़ बटालियन के द्वारा चलाई जा रही वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 3 जवाहर नवोदय विद्यालय बोरई में एनसीसी कैडेट को देश प्रेम और देश सेवा भाव के लिए प्रेरित किया। जिलाधीश ने व्यक्तित्व विकास , साइबर क्राइम, गणतंत्र का अर्थ, संविधान , स्वच्छ राजनीति, प्रशासनिक क्षेत्र, रक्षा क्षेत्र पर विस्तृत प्रकाश डाला। कलेक्टर महोदया ने एनसीसी कैडेटों को अनुशासन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया की अनुशासन हमारे जीवन में हर एक क्षेत्र जैसे पढ़ाई, निजी जीवन, समाज जैसे हर एक क्षेत्र पर पर लागू होता है।

अनुशासन से ही हम हमारे लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया की हम हमारे इच्छा शक्ति से जिस क्षेत्र पर हम कमजोर है उसे क्षेत्र को भी हम मजबूत बना सकते हैं। उन्होंने साफ सफाई के महत्व पर ही प्रकार डाला उन्होंने कैडेटों को गिला और सूखा कचरा को अलग अलग रखकर कैसे उसका निपटारण किया जाता है। जिलाधीश महोदया ने माइक्रो प्लास्टिक कचरा हमारे वातावरण को कैसे प्रदूषित कर रही है और इससे कैसे बचा जा सके इसके उपायो को बताया। उन्होंने ने वृक्षारोपण पर जोर देते हुए कैडेटों को वृक्षारोपण करने के लिए प्रेरित किया। और बताया की पेड़ पौधे से ही वातावरण और तापमान संतुलित रहता है और उन्होंने कैडेटों को प्रतिवर्ष कम से कम एक वृक्ष लगाकर उसकी देखभाल करने के लिए प्रेरित किया। कैडेटों को बताया की हम धैर्य और निरंतर प्रयास से जीवन के हर क्षेत्र पर सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

37 छत्तीसगढ़ एनसीसी बटालियन द्वारा चलाई जा रही प्रशिक्षण कक्षाओं हथियार प्रशिक्षण, फायरिंग ,मानचित्र अध्ययन , फील्ड क्राफ्ट और बैटल क्राफ्ट, हेल्थ और हाइजीन जैसे क्लासों का निरीक्षण किया गया और उन्होंने 37 छत्तीसगढ़ एनसीसी बटालियन द्वारा चलाई जा रही वार्षिक प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम की प्रशंसा और एनसीसी कैडेटों को शिविर में चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। इस इंटरेक्शन में कैंप कमांडेंट कर्नल मकसूद अली खान, सूबेदार मेजर भूपति थापा एवं विभिन्न संस्थाओं से आए हुए एनसीसी अधिकारी कैंप एजुटेंट ऑफिसर कैप्टन चंद्रकांत साहू, लेफ्टिनेंट उज्जवला भोंसले, लेफ्टिनेंट प्रशांत दुबे ,लेफ्टिनेंट संतोष यादव, चीफ ऑफिसर ए के सिंह, सेकंड ऑफिसर वैशाली गोदामकर, सेकंड ऑफिसर प्रदीप रामटेके, थर्ड ऑफिसर सचिन शर्मा ,थर्ड ऑफिसर तोप सिंह, थर्ड ऑफिसर जयप्रकाश, थर्ड ऑफिसर गोवर्धन साहू एवं पीआई स्टाफ सम्मिलित हुए।

आप की राय

[yop_poll id="1"]

Latest news
Related news